ओम प्रकाश के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ अचरज बातें

1447
om prakash
om prakash

ओम प्रकाश, फिल्मी जगत का एक ऐसा चर्चित चेहरा जिसने कभी लोगों को रुलाया तो कभी अपनी कॉमिक टाइमिंग से लोगों को गुदगुदाया. हालांकि, वो एक कैरेक्टर आर्टिस्ट थे लेकिन उनकी दमदार एक्टिंग का लोहा सभी मानते थे. जिस भी फिल्म में वो काम करते, उस फिल्म में जान डाल देते. तकरीबन 350 फिल्मों में उन्होंने काम किया.

उनके जीवन की कई प्रमुख फिल्में रही हैं, जो कि ब्लॉकबस्टर भी रहीं. उनमें से कुछ प्रमुख फिल्में हैं पड़ोसन, जूली, दस लाख, चुपके-चुपके, बैराग, शराबी, नमक हलाल, प्यार किए जा, खानदान, चौकीदार, लावारिस, आंधी, लोफर, जंजीर.

उनके जीवन की आखिरी फिल्म ‘नौकर बीवी का’ थी. आज हम उनके बारे में क्यूं बता रहे हैं, ये बात आपके दिमाग में चल रही होगी. तो हम आपको बता दें कि, आज प्रसिद्ध अभिनेता ओम प्रकाश की बर्थ एनिवर्सरी है.

वो थे तो दमदार एक्टर लेकिन वो महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्मों में कुछ ज्यादा ही सराहे गए. खास तौर पर उनकी फिल्म ‘नमक हलाल’ का कैरेक्टर दद्दू और ‘शराबी’ के मुंशीलाल को भला कौन भूल सकता है.

इन दो कैरेक्टर के बूते अभिनेता ओम प्रकाश ने लोगों के दिलों में ऐसी जगह बनाई कि लोग उसे आज भी याद करते हैं और उनकी एक्टिंग तक करते हैं.

अभिनेता ओम प्रकाश का जन्म 19 दिसंबर 1919 को जम्मू में हुआ था. इनका पूरा नाम ओम प्रकाश बख्शी था. उनकी शिक्षा-दीक्षा लाहैर में हुई थी जो कि अब पाकिस्तान का हिस्सा है.

शुरू से ही उन्हें कला में रूचि थी. तकरीबन 12 साल की महज छोटी सी उम्र में ही उन्होंने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी थी.

साल 1937 में ओम प्रकाश ने ‘ऑल इंडिया रेडियो सीलोन’ में 25 रुपये वेतन पर नौकरी की थी. रेडियो पर उनका कार्यक्रम ‘फतेहदीन’ लोगों को बहुत पसंद आया था.

हिंदी फिल्मी जगत में अभिनेता ओम प्रकाश की एंट्री फिल्मी अंदाज में ही हुई थी. इसके पीछे एक छोटी सी कहानी है. दरअसल, वो अपने एक दोस्त के यहां शादी में गए हुए थे, जहां पर दलसुख पंचोली ने उन्हें देखा और तार भेजकर उन्हें लाहौर बुलवाया.

दलसुख पंचोली ने फिल्म ‘दासी’ जो कि साल 1950 में आई थी, उसके लिए अभिनेता ओम प्रकाश को 80 रुपये वेतन पर कॉन्ट्रैक्ट कर लिया. ये ओम प्रकाश की पहली बोलती फिल्म थी.

इन दोनों ने मिलकर ‘दुनिया गोल है’, ‘झंकार’, ‘लकीरें’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया. उसके बाद ओम प्रकाश ने अपनी खुद की फिल्म कंपनी बनाई और इसके बैनर तले ‘भैयाजी’, ‘गेटवे ऑफ इंडिया’, ‘चाचा जिंदाबाद’, ‘संजोग’ जैसी फिल्में बनाईं.

बहुत कम ही लोग जानते हैं कि अभिनेता ओम प्रकाश ने ‘कन्हैया’ फिल्म का भी निर्माण किया था, जिसमें राज कपूर और नूतन मुख्य भूमिका में थे.

ओम प्रकाश की फिल्मों में अक्सर बड़े सितारे मोतीलाल, अशोक कुमार और पृथ्वीराज हुआ करते थे. अपने समय में उन्हें लोग ‘डायनेमो’ कहा करते थे.