रूस-यूक्रेन युद्ध का आज 29वां दिन: राष्ट्रपति जेलेंस्की ने की दुनिया से अपील, कहा- ‘सभी देश जंग के खिलाफ उठाएं आवाज ‘

414
Ukraine President Zelenskyy

रूस और यूक्रेन के बीच 29वें दिन भी भीषण जंग जारी है. रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को निशाना बनाकर तबाह कर रहे हैं. इस बीच रात में सड़क पर निकले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने दुनिया से रूस के युद्ध को रोकने की अपील की है. उन्होंने कहा कि हम सभी को रूस को रोकना होगा. दुनिया को ये युद्ध रोकना चाहिए. मैं उन सभी का आभारी हूं जो यूक्रेन के समर्थन में काम करते हैं. यूक्रेन की आजादी के समर्थन में काम करते हैं लेकिन युद्ध जारी है. यूक्रेन में नागरिकों के खिलाफ आतंक जारी है. युद्ध को एक महीना बीत गया. इतना लंबा युद्ध मेरा दिल, सभी यूक्रेनियन और धरती पर हर स्वतंत्र व्यक्ति के दिलों को तोड़ देता है. इसलिए मैं आपसे युद्ध का विरोध करने के लिए कहता हूं.

जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आगे कहा कि मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जो स्वतंत्रता के समर्थन में यूक्रेन के समर्थन में काम कर रहे हैं लेकिन युद्ध जारी है. शांतिपूर्ण लोगों के खिलाफ क्रूरता एक महीने से चल रहा है. इसलिए मैं आपसे रूसी आक्रमण के के खिलाफ खड़े होने और आवाज उठाने के लिए कहता हूं. अपने दफ्तरों, अपने घरों, अपने स्कूलों और यूनिवर्सिटी से आएं. शांति के नाम पर आओ, यूक्रेन का समर्थन करने के लिए, स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए, जीवन का समर्थन करने के लिए यूक्रेनी प्रतीकों के साथ आओ. अपने चौकों, अपनी सड़कों पर आओ, कहते हैं कि लोग मायने रखते हैं, स्वतंत्रता मायने रखती है, शांति मायने रखती है, यूक्रेन मायने रखता है. 

राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस का युद्ध केवल यूक्रेन के खिलाफ युद्ध नहीं है. इसका अर्थ बहुत व्यापक है. रूस ने स्वतंत्रता के खिलाफ युद्ध शुरू किया, जैसा कि यह है. यह यूक्रेन की धरती पर रूस के लिए केवल शुरुआत है. रूस की स्वतंत्रता को हराने की कोशिश कर रहा है. यूरोप के सभी लोग, दुनिया के सभी लोगों को यह दिखाने की कोशिश करता है कि केवल क्रूर और क्रूर फोर्स ही मायने रखता है. यह दिखाने की कोशिश करता है कि लोग मायने नहीं रखते. बता दें कि 24 फरवरी से रूसी सैनिक लगातार यूक्रेन में हमला कर रहे हैं. भारी संख्या में लोगों का पलायन हो रहा है.