टिक-टाॅक के फाउंडर झांग इमिंग दुनिया की अरबपतियों की लिस्ट में हुए शामिल -60 बिलियन डॉलर हुई संपत्ति

575

पिछले एक साल के दौरान टिक-टाॅक को दुनिया भर में डेटा सिक्योरिटी को आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है। भारत जैसे देश में जहां यह एप तेजी से विस्तार से ले रहा था वहां इसे प्रतिबंधित कर दिया गया। लेकिन एक बार फिर टिक-टाॅक पैरेंट कंपनी बाइट डांस लिमिटेड के फाउंडर की किस्मत बहुत तेजी से बदली है। झांग इमिंग जोकि टाॅक पैरेंट कंपनी बाइट डांस लिमिटेड के संस्थापक हैं हाल ही कमाए मुनाफे की वजह से उनकी गिनती दुनिया के अरबपतियों में हो रही है।

ब्लूमबर्ग बिलियेनेयर्स इंडेक्स के अनुसार झांग इमिंग की संपत्ति 60 अरब डाॅलर के आस-पास की है। बाजार के अनुसार झाम इमिंग की बाइट डांस लिमिटेड मार्केट कैप 250 बिलियन डाॅलर के आसपास की है। झाम इमिंग इस कंपनी के एक चौथाई के मालिक हैं।

बाइटडांस की बाजार में पहचान शाॅर्ट वीडियो एप्स, ई-काॅमर्स और ऑनलाइन गेमिंग जैसे बिजनेस के कारण है। पिछले एक साल के दौरान कंपनी के मुनाफे में एडवरटाइजिंग से दोगुना बढ़ गया है। जो दर्शाता की कंपनी की पहुंच लोगों तक बहुत तेजी से बढ़ी है। सिनैप्टिक वेंचर्स के पार्टनर मा रुई कहते हैं, ‘झांग एक ऐसा बिजनेस मैन है जो हमेशा दूर की सोचता है। वह छोटी-छोटी असफलताओं से डरता नहीं है।

बाइटडांस कंपनी की कीमतों में पिछले कुछ सालों में बहुत तेजी से उछाल आया है। तीन साल पहले कंपनी की कीमत महज 20 बिलियन डाॅलर, पिछ्ले साल कंपनी की मार्केट कैप 250 बिलियन डॉलर थी।

टिक-टाॅक क्यों हुआ था बैन

राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए सरकार द्वारा टिक-टॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। भारत में अभी तक इस कंपनी पर प्रतिबंध बरकार है।