भारतीय वायुसेना की ताकत में इजाफा – आज फ्रांस से तीन और राफेल पहुंचेंगे भारत, अब तक 26 फाइटर जेट आ चुके

    208

    सीमा पर चीन और पाकिस्तान के साथ चल रहे तनाव के बीच भारतीय वायु सेना के लिए अच्छी खबर आई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक तीन और राफेल विमान बुधवार को फ्रांस से भारत आ रहे हैं। तीनों विमान गुजरात के जामनगर पहुंचेंगे। इसके साथ ही भारत के पास राफेल विमानों की संख्या 29 हो जाएगी।

    सूत्रों के मुताबिक समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि बुधवार को आने वाले तीनों राफेल विमान जामनगर एयरबेस पर उतरेंगे। इस महीने की शुरुआत में एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के वायु सेना प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद फ्रांस से आने वाला राफेल विमानों का यह पहला बैच है।

    भारत ने 2016 में फ्रांस से 58 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल विमानों की खरीद का समझौता किया था। इन विमानों की पहली खेप पिछले वर्ष 29 जुलाई को मिल चुकी है।  लेकिन, फ्रांस में कोविड के चलते हुए लॉकडाउन के दौरान यह विमान बनाने वाली फैक्ट्री भी बंद कर दी गई थी, जिसकी वजह से भारत को विमान मिलने में देरी होने का अंदेशा था।

    हालांकि, लेनैन ने बताया कि जैसे ही फैक्ट्री खुली वहां कर्मचारियों ने दिन-रात अतिरिक्त मेहनत की और अब विमानों के निर्माण का काम तय समय से पहले चल रहा है। फ्रांस ने भारत को वादे के मुताबिक 26 विमान तय समय पर पहुंचा दिए हैं। शेष भी जल्द भारत पहुंच जाएंगे।