आज दक्षिण अफ्रीका रवाना होगी भारतीय क्रिकेट टीम. 3 टेस्ट, 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी.

232

विराट कोहली की कप्तानी के मुद्दे पर हो रहे विवादों के बीच आज टीम इंडिया जोहान्सबर्ग के लिए उड़ान भरेगी. साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा. साउथ अफ्रीकी धरती पर भारतीय टीम ने कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इस बार मकसद इसी इतिहास को रचना होगा.

विराट कोहली वनडे और टी20 कप्तान तो नहीं रहे लेकिन बतौर टेस्ट कप्तान वो अपनी सफलताओं को दोहराना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया में 2 बार टेस्ट सीरीज जीतने वाले विराट कोहली ने साफतौर पर कह दिया है कि उनका मकसद टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जिताना है. टेस्ट टीम में चोटिल रोहित शर्मा नहीं हैं लेकिन विराट कोहली को टीम पर भरोसा है.

भारतीय टीम पहला टेस्ट 26-30 दिसंबर को सेंचुरियन में खेलेगी. दूसरा टेस्ट जोहान्सबर्ग में 3 जनवरी से शुरू होगा. तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच केपटाउन में 11 जनवरी से खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 19 जनवरी से पार्ल में होगा. 21 जनवरी को दूसरा वनडे भी पार्ल में होगा. अंतिम वनडे केपटाउन में खेला जाएगा.

भारतीय टेस्ट टीम- विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, इशांत शर्मा , मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, प्रियांक पांचाल.

स्टैंड बाय खिलाड़ी: नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, दीपक चाहर, अरजान नागवासवाला