ईस्टर्न ताइवन में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.2 रही तीव्रता

199
Alaska earthquake
Alaska earthquake

ताइवन में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 रही। रात 1.11 मिनट पर ये झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र पूर्वी ताइवन का यिलान काउंटी था। चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर (CENC) ने इसकी जानकारी दी है। बता आए दिन देश के किसी ना किसी कोने में भूकंप के झटके महूसस किए जाते हैं। हालांकि, आज ताइवान में महूसस किए भूकंप किए गए भूकंप के झटकों में अभी तक किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है।

न्यूजीलैंड में भूकंप

हाल ही में 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) वेलिंगटन में भूकंप पर ब्रीफिंग दे रहीं थीं तभी भूकंप के झटके महसूस किए थे। हालांकि, प्रधानमंत्री ने कुछ सेकेंड का ब्रेक लिया, लेकिन फिर अपना लाइव कार्यक्रम जारी रखा। वेलिंगटन और आसपास के इलाके 5.9 की तीव्रता वाले झटके महसूस किए गए। इसका केंद सेंट्रल नार्थ आइलैंड में था। हालांकि अब तक इसके कारण किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी।

नेपाल भी पिछले दिनों आया था भूकंप

इसके अलावा नेपाल में 18 अक्टूबर 2021 को भूकंप के झटके महूसस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 रही थी। नेपाल भूकंप केंद्र के मुताबिक, इन झटकों का केंद्र सिंधुपालचौक जिले में था। हालांकि, राहत की बात अभी किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई थी।

भूकंप क्यों आता है?

दरअसल, धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है। इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है, जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर हिलती रहती हैं। जब ये प्लेट बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप महसूस होता है।