मन की बात में पीएम मोदी बोले – टीकाकरण अभियान को बड़ी सफलता, देश नई ऊर्जा से आगे बढ़ रहा

551

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे रेडियो कार्यक्रम “मन की बात’ के जरिए लोगों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि 100 करोड़ टीकाकरण अभियान ने इतिहास रच दिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कोटि कोटि प्रणाम से संबोधन की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि 100 करोड़ वैक्सीन के बाद देश नए उत्साह नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि कोरोना काल में देश ने कई चुनौतियों का सामना किया। कोरोना योद्धाओं ने कड़ी मेहनत की। स्वास्थ्यकर्मियों ने अथक परिश्रम से मिसाल पेश की। 

पीएम मोदी ने कहा, 100 करोड़ वैक्सीन खुराक का आंकड़ा बहुत बड़ा जरूर है, लेकिन इससे छोटी छोटी प्रेरक और गर्व से भर देने वाली अनेक अनुभव और उदाहरण जुड़े हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा, लाखों हेल्थ वर्कर्स के परिश्रम की वजह से ही भारत 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार कर सका है। आज मैं हर उस भारतवासी का आभार व्यक्त कर रहा हूं, जिसने ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन’ अभियान को इतनी ऊंचाई दी। पीएम मोदी ने उत्तराखंड की एक स्वास्थ्यकर्मी पूनम नौटियाल के कार्यों की प्रशंसा की और इस दौरान उनसे बातचीत भी की।
सरदार पटेल के विचारों से बहुत कुछ सीख सकते
पीएम मोदी ने 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती है। ‘मन की बात’ के हर श्रोता की तरफ से, और मेरी तरफ से, मैं, लौहपुरुष को नमन करता हूँ। पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल के विचारों से बहुत कुछ सीख सकते हैं। पीएम ने एकता का संदेश देने वाली गतिविधियों से जुड़ने की अपील भी की। सरदार पटेल का जीवन प्रेरणा देता है। 

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी सेनानियों ने बहुत कुछ दिया है। बिरसा मुंडा का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें नमन किया और लोगों से खासकर युवाओं से बिरसा मुंडा के बारे में अधिक से अधिक पढ़ने और जानने की अपील की।  बिरसा मुंडा का जीवन प्रेरणादायक है। 

महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ी
पीएम मोदी ने कहा कि आज संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया जाता है। भारत हमेशा शांति के लिए काम किया है। इस दौरान उन्होंने पुलिस में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ने पर भी चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि महिला पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ी है। भारत की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। पुलिस जवानों की वीरता पर गर्व है। 

देश में ड्रोन के लिए नई नीति बनी
भारत समेत दुनिया में ड्रोन इस्तेमाल को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि ड्रोन तकनीकी के मामले में भारत को अग्रणी देश बनना है। देश में इसके लिए नई नीति बनाई गई है। इसके लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। आज देश में वैक्सीन पहुंचाने में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। पीएम मोदी ने युवाओं से इस तकनीकी से जुड़ने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि भारत, दुनिया के उन पहले देशों में से है, जो ड्रोन की मदद से अपने गांव में जमीन के डिजिटल रिकॉर्ड तैयार कर रहा है।

वोकल फॉर लोकल पर जोर
पीएम मोदी ने त्योहारों में स्वदेशी चीजें खरीदने पर जोर दिया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इतने त्योहार एक साथ होते हैं तो उनकी तैयारियाँ भी काफी पहले से शुरू हो जाती हैं। आप सब भी अभी से खरीदारी का प्लान करने लगे होंगे, लेकिन आपको याद है, खरीदारी मतलब ‘#VocalForLocal’आप लोकल खरीदेंगे तो आपका त्योहार भी रोशन होगा और किसी गरीब भाई-बहन, किसी कारीगर, किसी बुनकर के घर में भी रोशनी आएगी। मुझे पूरा भरोसा है जो मुहिम हम सबने मिलकर शुरू की है, इस बार त्योहारों में और भी मजबूत होगी।

पीएम मोदी के मन की बात का 82वां संस्करण है। पीएम मोदी हर महीने केआखिरी रविवार को मन की बात के जरिए लोगों को संबोधित करते हैं, लेकिन इस बार महीने के आखिरी दूसरे रविवार को कार्यक्रम का प्रसारण किया जा रहा है।

पिछले कार्यक्रम में पीएम ने कही थी ये बात
26 सितंबर को प्रसारित 81वां मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने रेन वाटर हार्वेस्टिंग के महत्व, नेशनल वाटर मिशन अभियान कैच द रेन से जल-जिलानी एकादशी और छठ पर्व से तुलना की थी। साथ ही पीएम ने विश्व नदी दिवस, नमामि गंगे जैसे मुद्दों पर चर्चा की थी।