Happy Birthday Sonu Sood: फिल्मों में विलेन लेकिन असल जिन्दगी में गरीबों के मसीहा हैं एक्टर, कोरोना काल में जरुरतमंदो की मदद कर जीता सबका दिल

1561

आप फिल्मों चाहे कैसे भी किरदार निभा लें, हीरो बन जाएं, या विलेन लेकिन असल जिन्दगी की किरदार ही उसकी पहचान गढ़ता है. ऐसी ही कहानी है बॉलीवुड के दिलदार, दयावान और गरीबों के मसीहा के नाम से मशहूर सोनू सूद की.

30 जुलाई 1973 को सोनू सूद का जन्म पंजाब के मोगा में हुआ. शुरुआती पढ़ाई के बाद इंजीनियरिंग के लिए वो नागपुर आ गए और यहीं से उनके दिल में एक्टिंग का ख्याल आया. सोनू सिर्फ 5 हजार रुपए लेकर मुंबई आए थे. उनके करियर की शुरुआत तमिल फिल्म ‘कल्लाझागर’ से हुई, जबकि ‘शहीद ए आजम’ से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया. सोनू ने इस फिल्म में ‘शहीद भगत सिंह की भूमिका निभाई.

फिल्मों में वैसे तो सोनू कई तरह के किरदार में दिखे, कभी लोगों को हंसाते नजर आए तो कभी चरित्र अभिनेता के तौर पर, लेकिन उनके विलेन के रोल का काफी सराहा गया. ‘दबंग’, ‘सिंबा’ जैसी फिल्मों में विलेन के किरदार में सोनू खूब पसंद किए गए.

लेकिन फिल्मों का ये ‘विलेन’ असल जिन्दगी का हीरो निकला. कोरोना वायरस जैसे पेनडेमिक में सोनू सूद ने जिस तरह से गरीब लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया, वैसा शायद ही किसी ने किया हो.

परिवार के साथ हजारों किमी पैदल प्रवासी मजदूरों का दर्द सोनू से देखा नहीं गया और उन्होंने उनकी मदद करने का ठान लिया. महज एक ट्वीट पर सोनू जरुरतमंद की सहायता के लिए तैयार हो जाते. इसके बाद तो मदद की एक मुहिम ही शुरू हो गई. सोनू ने अपनी टीम के साथ मिलकर लोगों की मदद शुरू कर दी. सोनू ने मजदूरों के आने-जाने से लेकर खाने-पीने, काम धंधे और इलाज की व्यवस्था की.

न कामों से सोनू न सिर्फ लाखों मजदूरों बल्कि करोड़ो लोगों का दिल जीत लिया. लोग उन्हें मसीहा कहने लगे. कई लोगों ने अपने बच्चे का नाम सोनू के नाम पर रखा तो किसी ने उनके नाम से दुकान खोली.

बिहार के एक शख्स ने तो उनकी मूर्ति तक बनवाने का एलान कर दिया था, पर सोनू ने ऐसा करने से मना कर दिया. किसी बच्चे का इलाज हो या काम की तलाश में भटकता गरीब आदमी, सोनू एक ट्वीट पर उनकी मदद करते हैं जिसकी बानगी कोरोना काल में खूब देखने को मिली.

एक इंटरव्यू में सोनू ने बताया था कि उनकी मां के निधन के बाद वो अपना जन्मदिन नहीं मनाते हैं. इस दिन वो सिर्फ अपने परिवार और कुछ करीबी दोस्तों के साथ ही वक्त बिताते हैं. सोनू ने ‘शीशा’, ‘आशिक बनाया आपने’, ‘जोधा अकबर’, ‘दबंग’, ‘सिंबा’, ‘हैप्पी न्यू ईयर’, ‘आर.. राजकुमार’ जैसी फिल्मों में काम किया है.