UAE के विदेश मंत्री ने की अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के निर्माण प्रगति की समीक्षा

374

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेशी मामलों के मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद-अल-नाहयान ने अबू धाबी में निर्माणाधीन पहले हिंदू मंदिर की प्रगति समीक्षा की और हिंदू संगठन के प्रतिनिधियों से बात की। मंदिर की आधारशिला पिछले साल अप्रैल में रखी गई और इसका निर्माण दिसंबर में शुरू हुआ।

शेख अब्दुल्ला ने इस दौरान मंदिर निर्माता सामाजिक व आध्यात्मिक संगठन बीएपीएस स्वामी नारायण संस्था के ब्रह्मबिहारी स्वामी से चर्चा भी की। इस दौरान यूएई के भारतीय राजदूत पवन कपूर भी मौजूद रहे। ब्रह्मबिहारी ने कहा, यह प्राचीन कला और वास्तुकला को संरक्षित करने का नहीं, बल्कि नई कला और एक नई विरासत के निर्माण का एक अनूठा मौका है। मंदिर का एक स्वर्णिम स्मारक शेख अब्दुल्ला को उपहार में दिया गया। बता दें कि यूएई में भारतीय समुदाय कुल आबादी का 30 प्रतिशत है और खाड़ी देश में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है।

मंदिर की आधारशिला पिछले साल अप्रैल में रखी गयी थी और निर्माण कार्य दिसंबर में शुरू हो गया। बीएपीएस हिंदू मंदिर, अबू धाबी ने एक बयान में कहा कि अल अइन में हाल ही में हुई मुलाकात में शेख अब्दुल्ला ने बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था के ब्रह्मबिहारी स्वामी के साथ बातचीत की और मंदिर निर्माण की जानकारी ली।