Budget 2021: आम बजट को लेकर शशि थरूर का सरकार पर निशाना कहा – ये सरकार मुझे उस मैकेनिक की याद दिलाती है जो..

218
MP Shashi tharoor
MP Shashi Tharoor

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया। इस बजट में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य क्षेत्र की तरफ काफी जोर दिया गया। स्वास्थ्य खर्च को बढ़ाकर 137 फीसद बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ रखा गया। इसके अलावा अलग-अलग सेक्टर के लिए घोषणाएं की गई। इन सभी घोषणाओं के बाद आलोचनाएं भी शुरू हो गई है। इस दौरान कांग्रेस नेता शशि थरूर समेत कई बड़े नेताओं ने सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए लिखा, यह भाजपा सरकार मुझे उस गैराज मैकेनिक की याद दिलाती है, जो अपने क्लाइंट से कहता है कि मैं तम्हारें ब्रेक ठीक नहीं कर सकता, इसलिए मैंने तुम्हारें हॉर्न तेज कर दिए हैं। शशि थरूर के इस ट्वीट को अल्का लाम्बा सहित काफी संख्या में लोग लाइक, रिट्वीट और कमेंट कर चुके हैं।

इसके सात ही वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने इस बजट की आलोचन की। उन्होंने कहा कि निर्मला सीतारमण ने निजी कंपनियों की गैर परीक्षित वैक्सीन पर 35,000 करोड़ रुपये खर्च करने की घोषणा ऐसे समय की है जब देश में कोविड प्राकृतिक रूप से नीचे जा रहा है। पर इन पैसों को नौकरी गंवा चुके गरीब प्रवासी श्रमिकों और किसानों को फसलों पर एमएसपी के लिए नहीं दिया जा सकता है।

बता दें कि कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि में अभूतपूर्व बजट पेश करते हुए सीतारमण ने हेल्थकेयर, इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश के जरिए रोजगार सृजन पर जोर दिया है। वित्त मंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत में कहा कि कोरोना संकट के बाद से अबतक सरकार कई मिनी बजट पेश कर चुकी है। बता दें कि सीतारमण द्वारा पेश किया गया यह बजट छह प्रमुख स्तंभों पर आधारित है। कोरोना महामारी की वजह से इस बार का बजट पेपरलेस पेश किया गया। सीतारमण ने एक टैब के माध्यम से अपना तीसरा बजट पेश किया।