नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 45,426.97 अंक और निफ़्टी 13,258.55, फाइनेंशियल शेयरों में रही सबसे ज्यादा तेजी

319

घरेलू शेयर बाजार में इन दिनों रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। घरेलू शेयर बाजार सोमवार को एक बार फिर नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुए। BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 347.4 अंक यानी 0.77 फीसद की तेजी के साथ 45,426.97 अंक के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, निफ़्टी 124.65 अंक यानी 0.95 फीसद की तेजी के साथ 13,258.55 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। सेक्टोरल इंडेक्स की बात की जाए तो पीएसयू बैंक इंडेक्स में दो फीसद की तेजी देखने को मिली। दूसरी ओर फार्मा, इन्फ्रा और एफएमसीजी शेयरों में एक-एक फीसद की तेजी देखने को मिली।

सेंसेक्स पर हिन्दुस्तान यूनिलीवर के शेयरों में सबसे ज्यादा 3.09 फीसद का उछाल देखने को मिला। भारती एयरटेल के शेयरों में 3.05 फीसद की तेजी देखने को मिली। इनके अलावा एचडीएफसी, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, सन फार्मा, ओएनजीसी, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, एशियन पेंट, एनटीपीसी, इन्फोसिस, एक्सिस बैंक, रिलायंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टीसीएस और बजाज ऑटो के शेयर भी हरे निशान के साथ बंद हुए।

कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा 1.37 फीसद की गिरावट देखने को मिली। वहीं, नेस्ले इंडिया, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, मारुति, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक, पावरग्रिड और बजाज फाइनेंस के शेयर भी लाल निशान के साथ बंद हुए।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति विभाग के प्रमुख बिनोद मोदी ने कहा, ”कमजोर वैश्विक बाजारों के बावजूद घरेलू स्तर पर बाजारों में लचीलता बनी रही।”

उन्होंने कि पहले कारोबारी सत्र के आखिर में जबरदस्त लिवाली देखे को मिली और इससे लगातार पांचवें दिन निफ्टी में तेजी देखने को मिली।

मोदी ने कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण को लेकर सकारात्मक प्रगति और आर्थिक रिकवरी को लेकर आरबीआई की गहरी प्रतिबद्धता से शेयर बाजारों को मजबूती मिल रही है। वहीं, अमेरिका में नए प्रोत्साहन पैकेज को लेकर बढ़ती उम्मीद और डॉलर के कमजोर होने से भारत जैसे देशों में FPI में वृद्धि देखने को मिल सकती है।

हालांकि, अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो शंघाई, हांगकांग और टोक्यो में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, सिओल में शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली।