‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को लेकर शरद पवार बोले- उस वक्त वीपी सिंह की सरकार थी, कांग्रेस की नहीं

456
SHARAD PAWAR
FILE PHOTO

11 मार्च को रिलीज हुई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर राजनीतिक दलों में बहस छिड़ गई है। अब रांकपा नेता शरद पवार ने कांग्रेस का बचाव करते हुए बड़ा बयान दिया है। शरद पवार ने पुणे जिले के बारामती में कहा कि इस फिल्म का इस्तेमाल कांग्रेस पार्टी को दोष देने के लिए किया जा रहा है और यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा है कि उस समय जो कुछ भी हुआ था, तब कांग्रेस देश पर शासन कर रही थी।उन्होंने कहा कि लेकिन अगर हम तब के इतिहास को देखें तो जब कश्मीरी पंडितों का पलायन हुआ तब केंद्र में विश्वनाथ प्रताप सिंह देश का नेतृत्व कर रहे थे। भाजपा के कुछ लोग जो अब इस मुद्दे पर शोर मचा रहे हैं उस समय वीपी सिंह के समर्थन में थे।

पवार ने आगे कहा कि मुफ्ती मोहम्मद सईद जो उस समय केंद्रीय गृह मंत्री थे, उन्हें भाजपा की मदद से यह पद मिला था। इसके अलावा, तत्कालीन जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल जगमोहन का कांग्रेस से दूर-दूर तक कोई संबंध नहीं था।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित और ज़ी स्टूडियो द्वारा निर्मित, ‘द कश्मीर फाइल्स’ में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा हिंदू समुदाय के लोगों की सुनियोजित हत्याओं के बाद कश्मीर से कश्मीरी हिंदुओं के पलायन को दिखाया गया है।पवार ने कहा कि समाज को बांटने वाले लेखन या फिल्म से बचना चाहिए।