ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 से पहले सेरेना विलियम्स की शानदार जीत – डारिया गावरिलोवा को 6-1, 6-4 से हराया

223

Australian Open 2021: काफी समय से अपने 24वें ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब का इंतजार कर रहीं सेरेना विलियम्स ने ऑस्ट्रेलियन ओपन की तैयारी के लिए खेले जा रहे टूर्नामेंट के पहले दौर में डारिया गावरिलोवा को 6-1, 6-4 से हराया। सेरेना ने 2017 ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से कोई ग्रैंडस्लैम नहीं जीता है और वह उनका 23वां सिंगल्स खिताब था। वह 24 ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब के मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी की दहलीज पर हैं।

इससे पहले अमेरिका की ही कोको गॉफ को डब्ल्यूटीए गिप्सलैंड ट्रॉफी टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। गॉफ ने जिल टेइकमैन को 6-3, 4-7, 7-6 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। इसी टूर्नामेंट के एक अन्य मैच में ऑस्ट्रेलिया की डेस्टानी एयावा ने श्लोए पाकेत को 6-1, 4-6, 6-4 से मात दी। ऑस्ट्रेलियन ओपन आठ फरवरी से शुरू होगा।

कोरोना महामारी संबंधी क्वारंटाइन प्रोटोकॉल के कारण इसे तीन सप्ताह देरी से शुरू किया जा रहा है। इससे पहले छह टूर्नामेंट अभ्यास के लिए होने हैं जिनमें सबसे बड़ा एटीपी कप टीम पुरुष टेनिस टूर्नामेंट है जो मंगलवार से खेला जाएगा। इनके अलावा ग्रेट ओशन रोड ओपन और मरे रिवर ओपन भी खेले जाने हैं। महिलाओं के लिए गिप्सलैंड ट्रॉफी के अलावा यर्रा वैली क्लासिक और ग्राम्पियंस ट्रॉफी भी है।

यर्रा रिवर क्लासिक में अनास्तासिया पाब्लुचेंकोवा ने जापान की मिसाकी दोइ को 6-1, 6-4 से हराया। अमेरिका की डेनियेले कोलिंस ने नीना स्टोयानोविक को 6-2, 6-1 से मात दी। वहीं सातवीं वरीयता प्राप्त पेट्रा मार्टिक ने वेरा लापको को 4-6, 6-3, 6-2 से हराया। मरे रिवर ओपन में फ्रांस के कोरेंटिन एम ने अमेरिका के फ्रांसिस टियाफो को 3-6, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी।

नागल ने हार के साथ की सत्र की शुरुआत

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने 2021 सत्र का आगाज मरे रिवर ओपन के पहले दौर में सोमवार को रिकार्डस बर्कानिस से सीधे सेटों में हार के साथ किया। ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले खेले जा रहे इस एटीपी 250 टूर्नामेंट में नागल अपने प्रतिद्वंद्वी के समाने चुनौती नहीं पेश कर सके और उन्होंने 2-6, 2-6 से मुकाबला गंवा दिया।

विश्व रैंकिंग (पुरुष सिंगल्स) में 139वें स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी ने रैंकिंग में 72वें स्थान पर काबिज लिथुआनिया के खिलाड़ी के खिलाफ दो ब्रेक हासिल किए, लेकिन मौकों को भुनाने में नाकाम रहे। उन्होंने चार बार अपनी सर्विस भी गंवाई। साल के पहले ग्रैंडस्लैम के लिए यहां पहुंचे खिलाडि़यों में जिन्होंने क्वारंटाइन अवधि को पूरा कर लिया है उनके लिए यह पहला प्रतिस्पर्धी मुकाबला है।

सख्त क्वारंटाइन में रहे रोहन बोपन्ना ने डेनमार्क के फ्रेडरिक नीलसन के साथ जोड़ी बनाई है। यह जोड़ी इस प्रतियोगिता में ऑस्ट्रेलिया के वाइल्ड कार्ड धारी जेम्स डकवर्थ एवं मार्क पोलमैंस के खिलाफ अपने अभियान को शुरू करेगी। बोपन्ना बिना किसी मैच अभ्यास के इस मुकाबले में उतरेंगे। प्रोटोकॉल के तहत उन्हें 14 दिनों तक अपने कमरे में रहना था। वह 30 जनवरी को क्वारंटाइन बाहर निकले हैं। दिविज शरण एवं इगोर जेलने की जोड़ी शुरुआती दौर में गुइलेर्मो दुरान एवं अल्बर्ट रामोस-विनोलास से भिड़ेंगी।