Samsung ने Xiaomi को पीछे छोड़ कर देश में स्मार्टफोन की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची Samsung

364

लॉकडाउन के बाद देश में स्मार्टफोन की बिक्री में तेजी देखने को मिली है. रिसर्च फर्म काउंटरप्वॉइंट की माने तो देश में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 53 मिलियन स्मार्टफोन की बिक्री हुई. जो एक तिमाही में अभी तक की सबसे ज्यादा बिक्री है. वहीं सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ कर देश में स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में पहला नंबर हासिल कर लिया है. काउंटरप्वॉइंट के अनुसार 2020 सितंबर तिमाही में देश में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 9 फीसदी की वृद्धि हुई है. जो भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक तिमाही में अब तक की सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हैं.

काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट के अनुसार देश में कोरोना महामारी के दौरान सबसे ज्यादा फोन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के जरिए बिके हैं. जिसमें सबसे ज्यादा 24 फीसदी हिस्सेदारी सैमसंग की थी. दूसरे नंबर पर शाओमी (23 फीसदी) रहा. वहीं वीवो (16फीसदी), रियलमी (15 फीसदी) और ओप्पो (10 फीसदी) के साथ आते हैं.

आपको बता दे सैमसंग भारतीय स्मार्टफोन बाजार में दो साल बाद सबसे बड़ा ब्रांड बना है. इसकी ग्रोथ सालाना आधार पर 32 फीसदी रही है. सैमसंग के इस मजबूत प्रदर्शन की वजह कई रणनीतियों का नतीजा है जिसमें प्रभावी सप्लाई चैन और नए लॉन्च के जरिए कई कीमतों की श्रेणियों को छूना है. सैमसंग का ऑनलाइन चैनल पर जोर, अपने पोर्टफोलियो में अब तक का सबसे ज्यादा ऑनलाइन योगदान ने उसे पहले पायदान पर दोबारा पहुंचने में मदद की है. 

शाओमी 2018 की तीसरी तिमाही के बाद पहली बार दूसरे स्थान पर फिसला है. रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 की वजह से मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चैन प्रभावित हुई. जिससे सप्लाई और डिमांड में अंतर आया. जिसका बखूबी फायदा सैमसंग ने उठाया.