अखिलेश यादव ने ‘समाजवादी वचन पत्र’ किया जारी, महिलाओं को 33% आरक्षण देने का वायदा

556
Samajwadi party Manifesto
Samajwadi party Manifesto

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान होने से दो दिन पहले आज मंगलवार यानी 8 फरवरी को समाजवादी पार्टी ने घोषणा पत्र जारी किया है. पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी का ‘समाजवादी वचन पत्र’ जारी किया. जिसमें हर वर्ग के लिए कई ऐलान किए गए हैं. SP ने सभी फसलों पर MSP देने का ऐलान किया है. वहीं किसनों को मुफ्त बिजली और KG से PG तक लड़कियों को फ्री शिक्षा देने का ऐलान किया गया है.

घोषणापत्र को ‘समाजवादी वचन पत्र’ नाम दिया गया है. वहीं इसकी टैग लाइन- ‘सत्य वचन, अटूट वादा’ रखा गया है. इस मौके पर यादव ने कहा, ‘सत्या वचन, अटूट वादा’ के साथ हम 2022 के घोषणापत्र के रूप में इस दस्तावेज के साथ लोगों के पास जा रहे हैं. घोषणापत्र के मुताबिक अर्बन एंप्लॉयमेंट गारंटी एक्ट मनरेगा की तर्ज पर बनाया जाएगा. इसके साथ महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33% आरक्षण प्रदान किया जाएगा.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि सभी फसलों के लिए MSP प्रदान की जाएगी. गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान किया जाएगा. इसके साथ सभी किसानों को 4 साल के भीतर कर्ज़ मुक्त बनाया जाएगा. सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली, ब्याज़ मुफ्त ऋण दिया जाएगा. समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी. अखिलेश यादव ने यह भी कहा कि उनकी सरकार बनी तो गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.

वहीं 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप देने की घोषणा की गई है. इसके अलावा हर गांव-शहर में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करवाने की बात कही गई है. अखिलेश ने कहा कि सपा सरकार बनने पर प्रदेश में समाजवादी कैंटीन की शुरुआत की जाएगी जिसमें 10 रुपए में खाना दिया जाएगा. अखिलेश यादव ने हर जिले में मॉडल अस्पताल बनाने का का वादा किया गया है. बीपीएल कार्ड धारकों को साल में दो सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे.