Happy Birthday Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर का आज 48वां जन्मदिन, विश्व क्रिकेट के लगभग हर बड़े रिकॉर्ड मास्टर-ब्लास्टर के बल्ले से हैं निकले, जिन्हें शायद ही कोई तोड़ पाएगा

511

24 अप्रैल की तारीख सचिन के फैंस के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता। इस दिन मास्टर-ब्लास्टर का जन्मदिन जो होता है। आज तेंदुलकर अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं। विश्व क्रिकेट के लगभग हर बड़े रिकॉर्ड इस महान खिलाड़ी के बल्ले से निकले हैं। 40 साल के लंबे अवरोध के बाद वह सचिन ही थे, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक लगाया। आइए आज इसी ऐतिहासिक पारी से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा आपसे साझा करते हैं।

किस्सा 24 फरवरी 2010 का है। दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौरे पर थी। तीन मैच की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला ग्वालियर में खेला गया। जहां सचिन ने पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी की और वनडे इतिहास का पहला दोहरा शतक ठोका। 147 गेंद में 200 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस दौरान 25 चौके और तीन छक्के भी उड़ाए। 136.05 की स्ट्राइक रेट से खेली इस पारी ने कैप्टन रूपसिंह स्टेडियम का नाम हमेशा के लिए अमर कर दिया।

तब 38 वर्ष के रहे सचिन इस ऐतिहासिक पारी के बाद काफी थक गए थे। अपनी आत्मकथा में इस दिन के बारे में वह लिखना कैसे भूल सकते थे। वो लिखते हैं कि मैच के बाद मैं काफी थक गया था। बावजूद, इसके उन्हें रातभर नींद ही नहीं आई। उन्होंने कहा कि उस शाम वो इतने खुश और उत्साहित थे कि वो सो ही नहीं पा रहे थे। बकौल तेंदुलकर, ‘होटल में उनका और धोनी का कमरा बाकी साथी खिलाड़ियों से अलग और दूर था। कमरा बेहद बड़ा था, जिसमें प्राइवेट पूल भी था। बाथरूम भी विशाल, जिसके दरवाजे शीशे के थे।

बाहर नजर गई तो बड़े-बड़े पेड़ नजर आ रहे थे और कमरे के पर्दे हवा से लहरा रहे थे। सचिन के बताया कि ऐसे नजारे में सो पाना मुश्किल हो रहा था। सचिन को पूरी रात बाथरूम का लाइट्स जलाए रखनी पड़ी, इसके बाद उन्होंने फोन उठाया और बधाई संदेशों को जवाब देने लग गए।

सचिन से पहले वनडे में सर्वाधिक स्कोर 194 रन का था, जो पाकिस्तान के सईद अनवर और जिंबाब्वे के चार्ल्स कॉवेन्ट्री के नाम था। अनवर ने 1997 में भारत के खिलाफ और चार्ल्स ने 2009 में बांग्लादेश के यह रन बनाए थे। सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली। इसके बाद रोहित शर्मा ने भी 200 रन की पारी खेली। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाए, जो वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। इसके अलावा मार्टिन गुप्टिल और क्रिस गेल ने वनडे में दोहरा शतक जड़ा है।