विदेश मंत्री के तौर पर पहली बार कतर जाएंगे विदेश मंत्री जयशंकर, आज दो दिवसीय यात्रा पर होंगे रवाना

    568
    s jaishankar
    s jaishankar

    विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज कतर की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। अपनी इस पहली कतर यात्रा के दौरान वह वहां के उपप्रधानमंत्री व विदेश मंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जस्सिम अल थानी और अन्य हस्तियों से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने जयशंकर की इस खाड़ी देश की यात्रा की घोषणा की।

    मंत्रालय ने कहा, ‘एस. जयशंकर की विदेश मंत्री के तौर पर यह पहली कतर यात्रा होगी और इस दौरान वह अपने समकक्ष के साथ द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा आपसी हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।’ मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान विदेश मंत्री कोविड-19 महामारी में भारतीय नागरिकों की देखभाल करने के लिए कतर के प्रति ‘विशेष आभार’ भी व्यक्त करेंगे। भारत और कतर ने महामारी के दौरान करीब उच्च स्तरीय संपर्क बनाए रखा।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के राज्य के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने पिछले कुछ महीनों में टेलीफोन पर तीन बार बात की है। विदेश मंत्री और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी अपने कतर के समकक्षों के साथ बात की है। मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत और कतर के बीच मजबूत आर्थिक, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंध हैं। कतर सात लाख से अधिक भारतीयों की मेजबानी करता है। 2019-20 में द्विपक्षीय व्यापार 10.95 बिलियन अमरीकी डालर का था। दोनों पक्ष ऊर्जा और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।