एस जयशंकर: LAC पर यथास्थिति में एकतरफा बदलाव का प्रयास मंजूर नहीं

    419
    s jaishankar
    s jaishankar

    चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे गतिरोध के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को एक बार फिर पड़ोसी देश को चेतावनी दी। विदेश मंत्री ने कहा कि एलएसी पर यथास्थिति में किसी भी तरह का एकतरफा बदलाव का प्रयास बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध तीन दशकों तक स्थिर बने रहे, क्योंकि इस दौरान दोनों देशों ने विरासत में मिली चुनौतियों और नई परिस्थितियों का सामना किया।

    विदेश मंत्री ने सरदार पटेल स्मृति व्याख्यान में कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति ने भारत और चीन के बीच विस्तारित सहयोग का आधार बनाया, लेकिन जैसे ही महामारी सामने आई, आपसी रिश्ते गंभीर तनाव में आ गए हैं। ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित किए जा रहे इस व्याख्यान में उन्होंने कहा कि संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए दोनों देशों के बीच हुए समझौतों का निष्ठा के साथ पूरी तरह सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां तक एलएसी का सवाल है तो यथास्थिति बदलने का कोई भी एकतरफा प्रयास अस्वीकार्य है।

    बता दें कि भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर पिछले पांच महीनों से तीखा सीमा गतिरोध बना हुआ है, जिससे दोनों देशों के आपसी संबंध भी टूटने के कगार पर पहुंच चुके हैं। दोनों पक्ष लगातार कूटनीतिक और सैन्य वार्ताओं के जरिये इस मसले को हल करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन अब तक गतिरोध खत्म होने के आसार दिखाई नहीं दिए हैं।