Russia-Ukraine War का 12वां दिन: यूक्रेनी रक्षा उद्यमों को नष्ट करने का रूसी फरमान

    398
    Ukriane-Russia War

    यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का आज 12वां दिन है. इस बीच रूसी सेना व यूक्रेनी सेना दोनों एक दूसरे के हथियारों और गाड़ियों को तबाह करने में लगी है. इस बीच रूसी रक्षा मंत्रालय की मानें तो प्रतिनिधि जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने यह घोषणा की कि यूक्रेनी सेना के लगभग सभी लड़ाकू तैयार विमानों को नष्ट कर दिया गया है. आरटी के मुताबिक उन्होंने कहा कि लड़ाकू विमान और रूसी एयरोस्पेस बलों की वायु प्रणाली ने तीन और यूक्रेनी सु-27 विमानों और तीन मानवरहित हवाई यानों को हवा में ही मार गिराया है.

    कल से लेकर आज तक में यूक्रेनी वायुसेना ने 11 लड़ाकू विमान और दो हेलीकॉप्टर युद्ध में गंवा दिए हैं. उन्होंने कहा कि उच्च लंबी दूरी के हथियारों के साथ रूसी सेना ने यूक्रेनी वायुसेना के हवाई क्षेत्रों को नष्ट कर दिया है. इससे पहले एक वीडियो में रूसी रक्षा मंत्रालय ने दिखाया कि सु-34 लाइन बॉम्बर ने उच्च सटीक हवाई हमले के साथ यूक्रेनी राष्ट्रवादियों की सैन्य सुविधाओं को नष्ट कर दिया था.

    बता दें कि रूसी सेना द्वारा लगातार यूक्रेन के सैन्य ढांचों पर हमले किए जा रहे हैं. 5 मार्च की शाम को बड़े पैमानों पर यूक्रेनी सेना की सैन्य अवसंरचनाओं को तबाह किया गया है. वहीं 62 सैन्य सुविधाएं भी प्रभावित हुई है. पिछले दिनों यूक्रेन के सशस्त्र बलों के तीन रड़ार बम वर्षा की चपेट में आ गए और मिसाइल बलों ने एस 300 वायु रक्षा प्रणाली को नष्ट कर दिया है.

    रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा रक्षा उद्योग के यूक्रेनी उद्यमों पर हमले की घोषणा कर दी है. उक्रेइंस्का प्रावदा के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि हम यूक्रेन के विसैन्यीकरण के रूप में रूसी सशस्त्र बलों का उपयोग रूसी रक्षा उद्यमों व कारखानों को नष्ट करने के लिए उच्च और सटीक हथियारों का इस्तेमाल करेंगे. वहीं रक्षा उद्यमों के कर्मचारियों के जीवन को खतरे में डालने से बचने के लिए हम पहले ही नियोजित हमले के बारे में चेतावनी देते हैं.