रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला किया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई..

158
Russia-Ukraine War

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को एक साल पूरा होने वाला है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति और इटली के प्रधानमंत्री जियोगिया मेलोनी भी यूक्रेन पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कल पोलैंड से अचानक कीव पहुंचे, जहां उन्होंने पांच घंटे बिताए. इस बीच उन्होंने यूक्रेन को 50 करोड़ डॉलर की मदद दी। वहीं, मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फेडरल यूनियन की एक बैठक को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन की मदद करने वाले देशों पर निशाना साधा और कहा कि पश्चिमी देश युद्ध भड़काने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि यूक्रेन युद्ध रोकने की कोशिश करना चाहता है।

रूसी राष्ट्रपति भाषण दे रहे थे

रूसी सेना ने यूक्रेन पर उसी समय हमला किया जब रूसी राष्ट्रपति भाषण दे रहे थे। यूक्रेन की सेना ने कहा कि मंगलवार (21 फरवरी) को दक्षिणी यूक्रेनी शहर खेरसॉन में एक बाजार और सार्वजनिक परिवहन स्टॉप पर रूसी गोलाबारी में छह नागरिक मारे गए और 12 घायल हो गए। रॉयटर्स ने इसकी सूचना दी। यूक्रेन के सदर्न आर्मी कमांडर ने एक बयान जारी कर कहा कि खेरसॉन में फायरिंग की गई है।

पिछले एक साल में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में दोनों पक्षों के लाखों लोग मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त (OHCHR) के कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक साल में यूक्रेन में 71,000 से अधिक नागरिकों की मौत की पुष्टि हुई है। अमेरिका की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 12 महीनों में करीब 200,000 रूसी सैनिक मारे गए हैं, जो अमेरिका के 20 साल के इतिहास में अफगानिस्तान में मारे गए सैनिकों की संख्या से 8 गुना ज्यादा है।