Russia Ukraine War: जेलेंस्की का रूस पर गंभीर आरोप कहा – यूक्रेन के कई इलाकों में बिछाई बारूदी सुरंग

211
President Zelensky seeks Israel support

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को रूस पर गंभीर आरोप लगाया। जेलेंस्की ने कहा कि राजधानी कीव से पीछे हट रहे रूसी सैनिकों ने इसके बाहरी इलाकों में ‘एक बड़ी आपदा’ पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि रूसी सैनिक पूरे इलाके में, यहां तक कि घरों और लाशों के आसपास भी बारूदी सुरंग छोड़ गए हैं। यूक्रेन और इसके पश्चिमी सहयोगियों ने कहा है कि रूस कीव के आसपास से अपनी सेना वापस बुला रहा है और वह युद्धग्रस्त देश के पूर्वी क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा है।

‘यूक्रेन की सेना ने कई इलाकों पर फिर किया कब्जा’

अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन के लड़ाकों ने रूसी सैनिकों के पीछे हटने या वापस जाने के बाद राजधानी के पास के कई इलाकों पर फिर से कब्जा कर लिया है। जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें लगता है कि रूसी सैनिक जिन जगहों से हटे हैं, वहां वे हवाई हमले और दूर से गोलाबारी करेंगे तथा पूर्वी क्षेत्र में लड़ाई तीव्र होगी। राष्ट्रपति ने वीडियो संदेश में कहा, ‘सामान्य जीवन में वापस आना अभी भी संभव नहीं है, जैसा कि पहले हुआ करता था, यहां तक कि उन क्षेत्रों में भी जिन्हें हम लड़ाई के बाद वापस ले रहे हैं।’

रूस ने यूक्रेन पर लगाया तेल डिपो पर हमले का आरोप
जेलेंस्की का यह संदेश ऐसे समय आया है जब रूसी सेना द्वारा निकासी कार्य को लगातार दूसरे दिन बाधित किए जाने से बंदरगाह शहर मारियुपोल में मानवीय संकट गहरा गया है और क्रेमलिन ने यूक्रेन पर रूसी धरती पर स्थित एक ईंधन डिपो पर हेलीकॉप्टर से हमला करने का आरोप लगाया है। हालांकि यूक्रेन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन अगर रूसी दावों की पुष्टि होती है तो यह युद्ध में पहला ऐसा ज्ञात हमला होगा, जिसमें किसी यूक्रेनी विमान ने रूसी हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की।

रूस ने अपने सैनिकों को वापस बुलाना जारी रखा है
क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा, ‘निश्चित रूप से यह एक ऐसी कार्रवाई नहीं है, जिसे दोनों पक्षों के बीच वार्ता जारी रखने के लिए अनुकूल माना जा सके।’ रूस ने कीव के आसपास के इलाकों से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुलाना जारी रखा है। जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि रूसी सैनिक पूरे क्षेत्र में बारूदी सुरंगें बिछा रहे हैं और वे घरों के आसपास तथा युद्ध में मारे गए लोगों की लाशों के पास भी बारूदी सुरंगें छोड़कर जा रहे हैं।