पाकिस्तान की राजनीति में आज फैसले का दिन – किस्तान के नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर होगी वोटिंग

457
Pakistan PM Imran Khan
Pakistan PM Imran Khan

आज का दिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए निर्णय का दिन है। रविवार यानी 3 अप्रैल को नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान को उनके प्रमुख सहयोगियों ने छोड़ दिया है। बड़ी संख्या में विद्रोही सांसदों ने उनके खिलाफ मतदान करने की कसम खाई है। वहीं, इमरान खान ने भी दावा किया है उनके पास कई योजनाएं हैं।

शनिवार को एक लाइव सवाल-जवाब सत्र में बोलते हुए इमरान खान ने कहा, “बिल्कुल चिंता न करें। एक कप्तान के पास हमेशा एक योजना होती है। इस बार मेरे पास एक से अधिक योजनाएं हैं। हम कल जीतेंगे। मैं उन्हें असेंबली में हरा दूंगा।”

इस हफ्ते की शुरुआत में इमरान खान ने अपनी पार्टी के प्रमुख सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQMP) द्वारा विपक्ष को समर्थन देने के बाद संसद के निचले सदन में बहुमत खो दिया। पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं। बहुमत के लिए 172 की संख्या जरूरी है। विपक्ष के पास इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए आवश्यक संख्या है। विपक्ष का दावा है कि उसे 175 सांसदों का समर्थन प्राप्त है और प्रधानमंत्री को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए।