Russia Ukraine : रूस-यूक्रेन के बीच उच्च स्तरीय बैठक शुरू, तुर्की भी शामिल

415
Russia-Ukraine-Belarus-Meeting

यूक्रेन और रूस के बीच जारी महायुद्ध का आज 15वां दिन है. इस बीच बुधवार को रूस ने यूक्रेन के Mariupol शहर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए वहां स्थित बच्चों के अस्पताल पर हवाई हमला किया है. रूस ने सीजफायर का उल्लंगन किया है. इस हमले पर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए अपने ट्वीट में पश्चिमी देशों पर निकाला और कहा कि जल्द से जल्द यूक्रेन में नो फ्लाई जोन का ऐलान करें. इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव टर्की (Turkey) पहुंच गए हैं जहां वे अपने यूक्रेनी समकक्ष दमित्री कुलेबा से बात करेंगे.

इस बीच रूस में आर्थिक लगाम लगाने की प्रक्रिया भी जारी है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों, नेस्ले, वार्नरमीडिया और कैटरपिलर ने भी रूस से अपना व्यवसाय हटा लिया है. इन सभी कंपनियों ने यूक्रेन में जारी रूसी हमलों पर आपत्ति जाहिर किया है और रूस में अपने सभी आपरेशंस पर रोक लगाने का ऐलान किया है.

यूक्रेन में रूस का युद्ध गुरुवार को अपने तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर गया है. इस युद्ध में अबतक हजारों लोग मारे गए हैं, दो मिलियन से अधिक लोग शरणार्थी बने हैं और हजारों लोगों को अथक बमबारी के तहत घिरे शहरों में शरण लेने के लिए मजबूर किया गया.

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और यूक्रेन के विदेश मंत्त्री दिमित्रो कुलेबा के बीच तुर्की में उच्च-स्तरीय बैठक शुरू. इस बैठक में तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू भी शामिल.

क्रेमलिन यूक्रेन में अस्पताल पर रूस के किए हमले के बारे में सेना से जानकारी मांगेगा. PlayStation और Nintendo ने रूस में शिपमेंट पर पाबंदी लगाई. जर्मनी ने रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूसी गैस और तेल आयात पर पूर्ण प्रतिबंध को खारिज कर दिया है. राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि बुधवार को यूक्रेन के घिरे हुए शहरों से कम से कम 35,000 नागरिकों को निकाला गया है. एक वीडियो संबोधन में, यूक्रेनी नेता कहते हैं कि 3 मानवीय गलियारों ने निवासियों को सुमी, एनरहोदर और कीव के आसपास के क्षेत्रों को छोड़ने की अनुमति दी थी.

बुधवार को कीव के मुख्य चौक पर आर्केस्ट्रा ने लाइव प्रोग्राम किया.