Russia Ukraine War: वॉर ज़ोन कीव से भारत आ रहे एक भारतीय छात्र को लगी गोली, इलाज के लिए वापस कीव ले जाया गया

506
ukraine-russia-war

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज नौवां दिन है और युद्ध अब बढ़ता ही जा रहा है. जानकारी के मुताबिक यूक्रेन के चेरनीहिव शहर में भीषण रूसी हमला हुआ है जिसमें 33 लोगों की मौत, 18 लोग घायल बताए जा रहे हैं. बता दें कि अभी भी कुछ भारतीय छात्र यूक्रेन की राजधानी कीव और यूक्रेन के बड़े शहर खारकीव में फंसे हैं. छात्रों और नागरिकों को यूक्रेन से वापस भारत लाने का सिलसिला भी जारी है. वहीं, रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष में एक भारतीय छात्र की कुछ दिनों पहले मौत हो गई थी. उसके बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में कल एक और भारतीय छात्र को गोली लगी है और उसे गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने गुरुवार को पोलैंड के रेज़ज़ो हवाई अड्डे पर इसकी जानकारी न्यूज एजेंसी एएनआई को दी है. आज ख़बर मिली कि कीव से वापस आ रहे एक छात्र को गोली लग गई है और उसे बीच रास्ते से ही वापस कीव ले जाया गया है. घायल छात्र को अस्पताल मे भर्ती कराया गया है. वीके सिंह ने कहा कि हम कम से कम नुकसान में ज़्यादा से ज़्यादा बच्चों को युक्रेन से निकालने की कोशिश कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक रूसी सेना ने यूक्रेन में पिछले 24 घंटों में खारकीव, चेर्नीहीव, बोरोदयांका, मारियुपोल में भारी बमबारी की है. इन हमलों में सिर्फ 24 घंटों के अंदर करीब 22 लोगों की मौत हो चुकी है और कई लोग घायल हैं. इसके बाद अब चेरनीहिव में बड़ा हमला किया गया है.
अभी यूक्रेन में फंसे 1600-1700 छात्रों को यूक्रेन से भारत वापस ले जाने की कवायद की जा रही है. आज भारतीय वायु सेना के दो C-17 विमान यूकेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट से गाज़ियाबाद स्थित हिंडन एयर बेस पहुंचे. केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने आने वाले भारतीय नागरिकों का स्वागत किया.