Russia-Ukraine War 15th Day: सीजफायर के बीच रूस ने यूक्रेन के Mariupol में बच्चों के अस्पताल पर किया हवाई हमला

499
Russia-Ukraine War
Russia-Ukraine War

यूक्रेन और रूस के बीच जारी महायुद्ध का आज 15वां दिन है. इस बीच बुधवार को रूस ने यूक्रेन के Mariupol शहर में सीजफायर का उल्लंघन करते हुए वहां स्थित बच्चों के अस्पताल पर हवाई हमला किया है. रूस ने सीजफायर का उल्लंगन किया है. इस हमले पर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए अपने ट्वीट में पश्चिमी देशों पर निकाला और कहा कि जल्द से जल्द यूक्रेन में नो फ्लाई जोन का ऐलान करें. इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव टर्की (Turkey) पहुंच गए हैं जहां वे अपने यूक्रेनी समकक्ष दमित्री कुलेबा से बात करेंगे.

इस बीच रूस में आर्थिक लगाम लगाने की प्रक्रिया भी जारी है. बहुराष्ट्रीय कंपनियों, नेस्ले, वार्नरमीडिया और कैटरपिलर ने भी रूस से अपना व्यवसाय हटा लिया है. इन सभी कंपनियों ने यूक्रेन में जारी रूसी हमलों पर आपत्ति जाहिर किया है और रूस में अपने सभी आपरेशंस पर रोक लगाने का ऐलान किया है.

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि बुधवार को यूक्रेन के घिरे हुए शहरों से कम से कम 35,000 नागरिकों को निकाला गया है. एक वीडियो संबोधन में, यूक्रेनी नेता कहते हैं कि 3 मानवीय गलियारों ने निवासियों को सुमी, एनरहोदर और कीव के आसपास के क्षेत्रों को छोड़ने की अनुमति दी थी. बुधवार को कीव के मुख्य चौक पर आर्केस्ट्रा ने लाइव प्रोग्राम किया.

कीव क्लासिक ऑर्केस्ट्रा के संगीतकार कंडक्टर हरमन मकारेंको के नेतृत्व में राजधानी के मैदान स्क्वायर पर एक संगीत कार्यक्रम किया. यूक्रेन के मारियुपोल की नौ दिनों की रूसी घेराबंदी में 1,207 नागरिक मारे गए हैं.