रूस में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले – मॉस्को में लगाया गया 11 दिन का ‘लॉकडाउन’

211

हमारे देश में हर रोज कोविड-19 के 20 हजार से कम मामले सामने आ रहे हैं. इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि कोरोना खत्म हो चुका है या खत्म होने की तरफ बढ़ रहा है. कम से कम रूस के हालात को देखते हुए तो ऐसा नहीं लगता है.

रूस में संक्रमण के 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है. अगर आपने मास्क पहनना बंद कर दिया है, सोशल डिस्टेंसिंग को भूल गए हैं और बार-बार हाथों को साबुन-पानी से धोना झंझट लगता है तो सचेत हो जाएं. कोरोना अब भी रूप बदल रहा है और दोनों वैक्सीन लगा चुके लोगों को भी नए रूप में संक्रमित कर रहा है.

रूस में कोविड-19 के 40 हजार, 96 नए मामले सामने आए हैं. यही नहीं 1159 लोगों की मौत भी हो गई है. कोविड-19 के मामलों में इस तेजी को देखते हुए राजधानी मॉस्को में सभी गैर-जरूरी सेवाओं को अगले 11 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

इससे पहले मंगलवार को कोविड-19 महामारी से रिकॉर्ड रूस में 1106 लोगों की मौत दर्ज की गई थी. संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच सरकार ने पहले ही लोगों के इस सप्ताह दफ्तर जाने से रोक लगा दी थी.

महामारी के प्रसार को रोकने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही 30 अक्टूबर से सात नवंबर के बीच गैर कार्य अविध की घोषणा कर चुके हैं. इस दौरान ज्यादातर सरकारी और निजी कारोबारी संगठनों में काम रखने और ज्यादातर दुकानें भी बंद रखने का आदेश पहले ही दिया जा चुका है. राष्ट्रपति पुतिन ने स्थानीय अधिकारियों को कहा है कि वे आदेश दें कि टीका नहीं लेने वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर में रहें.