रूस के तातारस्तान इलाके में हुए व‍िमान हादसे में 15 लोगों की मौत, 7 को बचाया गया

232

मध्य रूस में स्काइडाइवरों को ले जा रहा एक विमान रविवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार 22 लोगों में से 15 की मौत हो गई. चेक गणराज्य में निर्मित एल-410 विमान मास्को से लगभग 960 किलोमीटर (600 मील) पूर्व में मेन्ज़लिंस्क शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

आपात स्थिति मंत्रालय ने कहा कि सात लोगों को मलबे से जीवित निकाला गया, जिनमें से कम से कम एक गंभीर रूप से घायल मिला. दुर्घटना के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चालक दल के दो सदस्यों और 20 पैराशूटिस्टों को ले जा रहा विमान स्थानीय हवाईअड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दोनों पायलटों की मौत हो गई और बचे लोगों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एल-410 एक डबल इंजन वाला हल्का विमान है, जो 19 यात्रियों को ले जा सकता है. यह 1987 से काम कर रहा है.

जानकारी के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में रूस में दो एल-410 विमानों की घातक दुर्घटना हुई जिसमें कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी. रूस विमान दुर्घटनाओं के लिए ‘बदनाम’ था लेकिन हाल के सालों में प्रमुख एयरलाइंस कंपनियों ने सोवियत संग के समय के विमानों से मॉर्डन जेट विमानों की तरफ स्विच करने के साथ हवाई यातायात सुरक्षा में सुधार किया है.