पुराने लखनऊ के हर गाँव में शाखाएं बनाएगा आरएसएस, ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने पर फोकस

274
RSS

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ 2024 तक अवध क्षेत्र के हर गांव में संघ की शाखाएं संचालित करेगा। संघ ने गांव-गांव तक शाखाओं के विस्तार के साथ सेवा कार्यों को बढ़ाने की योजना बनाई है। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देने का प्रयास किया जाएगा। संघ का मानना है कि युवाओं को जॉब सीकर की जगह जॉब प्रोवाइडर बनाने की योजना बनानी होगी।

लखनऊ के जियामऊ स्थित विश्व संवाद केंद्र में संघ के सह प्रांत कार्यवाह संजय ने बताया कि 11 से 14 मार्च तक गुजरात के कर्णावती में हुई संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में अवध क्षेत्र के सभी गांवों में प्रत्यक्ष रूप से संघ का कार्य पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधि सभा में अवध प्रांत से 27 कार्यकर्ता शामिल हुए थे। प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ. अशोक कुमार दुबे ने बताया कि प्रतिनिधि सभा में देश को स्वावलंबी बनाने के लिए कार्यों के अवसर बढ़ाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता, मानव शक्ति की पर्याप्तता और उद्यम कौशल के कारण भारत कृषि, निर्माण और सेवा क्षेत्र में कार्य के पर्याप्त अवसर उत्पन्न कर आत्मनिर्भर बन सकता है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए एमएसएमई और कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देना होगा। इस अवसर पर सह प्रांत संघचालक सुनीत खरे, दिवाकर अवस्थी और अशोक सिन्हा भी मौजूद थे।