Canada में खाली होंगी सड़कें, पुलिस ने protestors को तेजी से पीछे धकेला, 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

337
Canada news

कनाडा की राजधानी ओटावा में 100 से अधिक लोगों की गिरफ्तार करने, दर्जनों ट्रकों और अन्य वाहनों को खींचने के बाद पुलिस ने शनिवार को प्रदर्शनकारियों को फिर से पीछे धकेलने का काम शुरू कर दिया. इससे सरकार की उम्मीद बढ़ गई है कि कोविड-19 प्रतिबंधों के खिलाफ तीन हफ्ते से जारी विरोध प्रदर्शन खत्म हो जाएगा. पुलिस ने रणनीति के तहत दूसरे दिन दिनभर मोर्चा संभाला. यह कनाडा के इतिहास में पुलिस तैनाती और कार्रवाई की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है, क्योंकि देशभर से अधिकारियों को बुलाकर तैनात किया गया है.

प्रशासन रातोंरात ओटावा में पुलिस के कब्जे वाले ट्रकों को खींच ले गयाय. प्रशासन अब प्रधानमंत्री कार्यालय और पार्लियामेंट हिल के करीब सामने तक पहुंच गया है, जो पिछले महीने के आखिर से ट्रकों और प्रदर्शनकारियों से खचाखच भरा था. राजधानी ओटावा में सैकड़ों पुलिसकर्मियों ने संसद की आसपास की सड़कों को अपने कब्जे में ले लिया है. देश की कोविड-19 संबंधी पाबंदियों और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की नीतियों से गुस्साए प्रदर्शनकारी देश के इतिहास के सबसे बड़े पुलिस अभियान के कारण पीछे हट गए हैं.

ओटावा में अंतरिम पुलिस प्रमुख स्टीव बेल ने कहा कि कुछ छोटे प्रदर्शन जारी हैं लेकिन ‘यह अवैध कब्जा खत्म हो गया है. हम पूरी तरह खत्म होने तक अपना अभियान जारी रखेंगे.’ कुछ प्रदर्शनकारियों ने ओटावा की गलियों में ही रहने का आह्वान किया है जबकि प्रदर्शन के एक प्रमुख आयोजक ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने ‘शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन वापस लेने का फैसला लिया है.’ बेल ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार को 170 लोगों को गिरफ्तार किया गया और हथियार बरामद होने के कारण कई जांच शुरू की गयी हैं.

शनिवार दोपहर तक प्रदर्शनकारी पार्लियामेंट हिल के सामने की सड़क से चले गए थे, यहां पर कई सरकारी कार्यालय स्थित है, जिनमें संसद की इमारतें भी शामिल हैं. कनाडाई प्राधिकारियों ने बताया कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से जुड़े 76 बैंक खातों को जब्त करने के लिए आपात शक्तियों का इस्तेमाल किया है. उन्होंने प्रदर्शनकारियों को आने से रोकने के लिए क्यूबेक से देश की राजधानी को जोड़ने वाले एक पुल को भी बंद कर दिया.