UK PM Race: प्रधानमंत्री की कुर्सी के लिए कांटे की टक्कर – ऋषि सुनक ने PM पद की दावेदारी पेश करने का किया एलान

169
rishi sunak
rishi sunak

ऋषि सुनक ने औपचारिक रूप से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल होने का एलान किया। उन्होंने पीएम पद की दावेदारी पेश करने की घोषणा करते हुए कहा कि वह अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और देश के लिए काम करना चाहते हैं।
कभी दुनिया के दूसरे देशों पर राज करने वाला ब्रिटेन आज खुद नेतृत्व विहीन हो गया है। देश को एक ऐसा नेता नहीं मिल पा रहा, जो उसे लीड कर सके। तमाम स्कैंडलों के खुलासे के बाद जब बोरिस जॉनसन प्रधानमंत्री के पद से हटे, तब कई उम्मीदवारों की टक्कर के बाद लिज ट्रस और ऋषि सुनक का मुकाबला हुआ। दोनों के लिए सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों का समर्थन पाना जरूरी था। इस मुकाबले में लिज ट्रस की जीत हुई थी। लेकिन वह 45 दिन भी देश नहीं चला पाईं और उन्होंने इस्तीफ दे दिया। जिसके चलते अब पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर अपनी दावेदारी पेश कर दी है।

वैसे तो कई लोग पीएम बनने की रेस में शामिल हो चुके हैं लेकिन मुख्य मुकाबला बोरिस जॉनसन और देश के पूर्व वित्त मंत्री रहे ऋषि सुनक के बीच हो रहा है। दोनों नेताओं को पार्टी के 100 सांसदों के साथ की जरूरत होगी। इस बीच ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को दावा किया कि भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ने देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिए 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में शामिल हैं