रिलायंस रिटेल में अमेरिका की इक्विटी कंपनी सिल्वरलेक पार्टनर्स 1,875 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी.

261

रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल में निवेश का सिलसिला जारी है. बीते कुछ दिनों में रिलायंस रिटेल को तीन कंपनियों- सिल्वरलेक पार्टनर्स, केकेआर और जनरल अटलांटिक  का निवेश मिल चुका है. अब सिल्वरलेक पार्टनर्स ने एक बार फिर 1,875 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करने का ऐलान किया है. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘‘इस नये निवेश के लिए रिलायंस रिटेल का मूल्यांकन 4.285 लाख करोड़ रुपये किया गया है.’’ इस निवेश के बाद रिलायंस रिटेल में सिल्वरलेक और इसके सह-निवेशकों का कुल निवेश 9,375 करोड़ रुपये हो जाता है. यह रिलायंस रिटेल की 2.13 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के बराबर होगा. आपको बता दें कि हाल ही में रिलायंस रिटेल को सिल्वरलेक पार्टनर्स से 7500 करोड़ रुपये मिले हैं. इसके बदले रिलायंस रिटेल ने अपनी 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है. इससे पहले सिल्वरलेक पार्टनर्स ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, “सिल्वर लेक और इसके सह-निवेशक सभी भारतीयों के लाभ के लिये भारतीय खुदरा क्षेत्र को बदलने की हमारी यात्रा के मूल्यवान साझेदार हैं. हम उनके विश्वास और समर्थन पर खुश हैं. साथ ही हम वैश्विक टेक्नोलॉजी निवेश में उनके नेतृत्व और भारत में खुदरा क्रांति के लिये उनके संबंधों के मूल्यवान नेटवर्क का लाभ उठाने को लेकर उत्साहित हैं.’’

बुधवार को ही अमेरिका की एक अन्य निजी इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक ने रिलायंस रिटेल में 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 3,675 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है. इसके अलावा रिलायंस रिटेल कारोबार में UAE की फर्म मोबदला भी करीब 7400 करोड़ रुपये का निवेश कर सकती है. वहीं, फेसबुक और एमेजॉन भी रिलायंस रिटेल में दांव लगा सकते हैं.