कोरोना संकट के बीच रोजाना 700 टन से ज्यादा की ऑक्सीजन सप्लाई कर रहा रिलायंस, प्रतिदिन 70 हजार गंभीर मरीजों की बच रही जान  

198

महामारी काल में देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देशवासियों की मदद के लिए आगे आई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी जामनगर रिफाइनरी से रोज 700 टन से अधिक मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन की कोरोना प्रभावित राज्यों में आपूर्ति कर रही है। इससे रोजाना 70 हजार गंभीर मरीजों की जान बचेगी। यह ऑक्सीजन कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित तीन राज्यों व केंद्र शासित दमन दीव को मुफ्त में दी जा रही है। 

इन तीन राज्यों को निशुल्क सप्लाई
मुंबई में आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि यह ऑक्सीजन तीन राज्यों-गुजरात, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश तथा केंद्र शासित दमन-दीव और दादरा नगर हवेली को की जा रही है। इसे कंपनी के खास टैंकरों में भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इससे इन राज्यों के 70 हजार गंभीर कोरोना मरीजों को राहत मिल सकती है। ऑक्सीजन की सप्लाई के साथ उसका परिवहन भी कंपनी के खास टैंकरों, जिनमें 183 डिग्री सेल्सियस तापमान पर ढुलाई की सुविधा है, से मुफ्त किया जा रहा है। आरआईएल यह कार्य अपने सीएसआईआर दायित्वों के तहत कर रही है। 

ऑक्सीजन उत्पादन का तरीका भी बदला
देश में महामारी संकट को देखते हुए रिलायंस ने ऑक्सीजन उत्पादन के अपने तरीकों में भी बदलाव किया। कंपनी की गुजरात की जामनगर रिफाइनरी ने शुरुआत में 100 टन मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन किया था, जिसे जल्दी से 700 टन कर दिया गया।जल्द ही कंपनी मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 1,000 टन करने की योजना बना रही है।