हिमाचल में बना दहशत का माहौल, देर रात से हो रही बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

568

हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के 10 जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं, सूबे में सोमवार देर रात से मंगलवार सुबह तक रुक-रुक कर बारिश हो रही है. लगातार बारिश से प्रदेश में दहशत का माहौल है. मौसम विज्ञान के शिमला केंद्र की ओर से प्रदेश में भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है. लोगों से नदी और नालों के समीप नहीं जाने की अपील की गई है. 1 अगस्त तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बने रहने का पूर्वानुमान है. सोमवार को राजधानी शिमला में दिन भर बारिश का दौर जारी रहा. जिला कांगड़ा में रविवार देर रात से सोमवार सुबह करीब 11 बजे तक बारिश हुई. जो कि सोमवार रात से सुबह तक जारी है.

सोमवार को चंबा में दो जगह पर लैंडस्लाइडिंग हुई है. इसके चलते भरमौर हाईवे काफी समय तक बंद रहा है. काजा मार्ग भी बंद है. मालिंग के पास लैंडस्लाइडिंग हुई है. मंडी-पठानकोट हाईवे पर सोमवार दोपहर बाद गुम्मा के नजदीक अचानक पहाड़ी दरकने से यातायात करीब दो घंटे तक बाधित रहा. सोमवार को नाहन में 28.8, कांगड़ा में 26.0, सुंदरनगर में 22.8, जोगिंद्रनगर में 22.5, शाहपुर में 14.0, धर्मशाला में 11.0, मंडी में 9.0, शिमला में 3.0 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई. फिलहाल, बरसात के 43 दिन के सीजन में हिमाचल क 401 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. वहीं, प्रदेश के राजस्व विभाग के विशेष सचिव सुदेश मोक्टा के अनुसार, इस मानसून सीजन में हिमाचल में अब तक 196 लोगों की मौत हुई है. इसमें रविवार को किन्नौर में हुए हादसे में मारे गए 9 लोग भी शामिल हैं. इसके अलावा सड़क हादसे भी शामिल हैं. मौसम के कहर से 381 मवेशियों जान गई है.

हिमाचल में मौसम विभाग ने दो दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. 10 जिलों में मौसम का ज्यादा असर देखने को मिलेगी. किन्नौर और लाहौल स्पीति में ज्यादा असर नहीं होगा. वहीं, पांच जिलों में बाढ की चेतावनी भी जारी की गई है. 27 और 28 जुलाई के लिए जहां रेड अलर्ट है. वहीं, 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. 30 जुलाई को येलो अलर्ट है.

हिमाचल प्रदेश के अधिकतम तापमान में सोमवार को दो डिग्री की कमी दर्ज हुई. ऊना में अधिकतम तापमान 31.0, भुंतर में 30.6, बिलासपुर में 29.0, हमीरपुर में 28.8, चंबा में 29.9, कांगड़ा में 28.4, धर्मशाला-केलांग में 27.2, सुंदरनगर में 26.2, नाहन में 25.1, कल्पा में 24.1, शिमला में 20.8 और डलहौजी में 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.