कराची पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में रेड अलर्ट..

162
pak
pak

आर्थिक संकट से परेशान पाकिस्तान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. कराची पुलिस मुख्यालय पर आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान की सुरक्षा स्थिति ने उसकी तत्काल प्रतिक्रिया क्षमता पर सवाल खड़ा कर दिया है। दरअसल, देश-विदेश के गणमान्य व्यक्तियों के लिए यात्रा परामर्श जारी करने और अपने राजनयिकों को चेतावनी जारी करने के बाद रेड अलर्ट जारी किया गया है.

इस हमले के बाद अमेरिका ने अपने राजनयिकों और नागरिकों से प्रभावित क्षेत्र से बचने की सलाह देते हुए अधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। कराची में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक ट्वीट में कहा गया है, “अमेरिकी नागरिकों के रूप में, हमें अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। साथ ही, प्रभावित क्षेत्र से बचने और अपनी सुरक्षा के बारे में मित्रों और परिवार को सूचित करने की सलाह दी जाती है।”

इस्लामाबाद में हाई अलर्ट

साथ ही इस हमले के बाद इस्लामाबाद में सुरक्षा व्यवस्था हाई अलर्ट पर कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक, राजधानी में अतिरिक्त सुरक्षा चौकियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा यहां आने-जाने वाले सभी वाहनों की गहन जांच की जा रही है। इसके अलावा, रेड जोन में स्थित सरकारी कार्यालयों के लिए विशेष रूप से अतिरिक्त सुरक्षा तैनात की जा रही है, जिसमें राजनयिक एन्क्लेव, आवास विदेशी दूतावास शामिल हैं।

तीन आतंकियों समेत पांच की मौत

गौरतलब है कि कराची पुलिस मुख्यालय में चार घंटे से अधिक समय तक चली मुठभेड़ में 5 लोगों की मौत हो गई और 11 घायल हो गए। मृतकों में तीन आतंकी भी शामिल हैं। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने हमले की जिम्मेदारी ली है। बताया जा रहा है कि शाम करीब सात बजे आठ से दस आतंकवादी शहर के मध्य स्थित पुलिस मुख्यालय में घुस गये. पुलिस की वर्दी में दो आतंकवादी मुख्य गेट से घुसे जबकि अन्य पीछे से आए। जैसे ही वे मुख्यालय की पांच मंजिला इमारत में घुसे, उग्रवादियों ने ग्रेनेड फेंके और कई विस्फोट किए।