सरकार और RBI आई साथ-साथ, cryptocurrency को कर सकती है बैन

440
RBI governor Shaktikant das
RBI governor Shaktikant das

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने केंद्रीय बैंक को सूचना दे दी है कि वह क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह बैन के पक्ष में है.यह जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय बैंक के बोर्ड की बैठक में चर्चा के बारे में अवगत लोगों ने दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, एक व्यक्ति ने उसे बताया कि आरबीआई ने बोर्ड को विस्तृत प्रेजेंटेशन दी, जिसमें उसने मैक्रो इकोनॉमिक और वित्तीय स्थिरता के साथ एक्सचेंज मैनेजमेंट से जुड़ी गंभीर चिंताओं को उजागर किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बोर्ड को मामले पर आरबीआई के पक्ष के बारे में बताया गया. केंद्रीय बैंक ने इन एसेट्स को रेगुलेट करने में चुनौतियों के बारे में भी बात की, जो विदेश में शुरू होते हैं. आरबीआई ने कहा कि ये विदेशी एक्सचेंजेज पर ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध हैं, जिससे ट्रांजैक्शन्स के बेनाम रहने को लेकर चिंताएं पैदा होती हैं.

सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी और रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021 संसद के शीतकालीन सत्र में पेश करने के लिए लिस्ट किया था. इसे पहले बजट सत्र के लिए भी लिस्ट किया गया था, लेकिन इसे पेश नहीं किया जा सका था, क्योंकि सरकार ने इस पर दोबारा काम करने का फैसला लिया था.

प्रस्तावित बिल का मकसद आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाली आधिकारिक डिजिटल करेंसी को बनाने के लिए फ्रेमवर्क तैयार करना है. इसमें भारत में निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने के साथ क्रिप्टोकरेंसी की टेक्नोलॉजी और उसके इस्तेमाल का प्रचार करने के लिए कुछ अपवादों की भी इजाजत दी जाएगी.