के.एल राहुल होंगे दक्षिण अफ्रीका दौरे के नए उपकप्तान

334
India vs south africa
India vs south africa

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। चोटिल रोहित शर्मा के टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद अनुभवी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को टेस्ट टीम का नया उपकप्तान बनाया गया है। BCCI के सूत्र ने ANI से कंफर्म किया है कि राहुल साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टेस्ट टीम के उपकप्तान होंगे।

केएल राहुल मौजूदा समय में बहुत ही शानदार फॉर्म में हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में राहुल ने अपनी उपयोगिता साबित की है। इंग्लैंड दौरे से उनको टेस्ट टीम में वापसी का मौका मिला था और उन्होंने 8 पारियों में 39.38 की औसत के साथ कुल 315 रन बनाए थे। राहुल ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था। अब तक खेले 40 टेस्ट मैचों में उनके बल्ले से 35.17 की औसत के साथ 2321 रन देखने को मिले हैं। 68 पारियों में राहुल ने 6 शतक और 12 अर्धशतक लगाए हैं।

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रोहित शर्मा को अजिंक्य रहाणे की जगह टेस्ट टीम का नया उपकप्तान घोषित किया गया था, लेकिन दौरे पर रवाना होने से पहले रोहित को ट्रेंगिन सेशन के दौरान बाएं हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी, जिसके चलते वह पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। रोहित के स्थान पर प्रियांक पांचाल को टीम का हिस्सा बनाया गया है।