83 Review: बेहतरीन स्टारकास्ट,शानदार रिव्यूज-लेकिन फिर भी फिल्म 83 बॉक्स ऑफिस पर हुई फ्लॉप

587

रणवीर सिंह स्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म ’83’ को लेकर रिलीज से पहले काफी बज क्रिएट किया गया था। क्रिकेट पर आधारित इस फिल्म का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। मेकर्स को भी इससे काफी उम्मीदें थीं यही वजह थी कि उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म की बजाय इसे सिनेमाघरों में ही रिलीज किया। फिल्म 83 की रिलीज़ से पहले मेकर्स को ही नहीं दर्शकों को भी यही उम्मीद थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दमदार प्रदर्शन करेगी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बेदम साबित हुई है और अब खबर आ रही है कि इस फिल्म से रणवीर को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. इस फिल्म ने अब तक सिर्फ 58 करोड़ रुपए का बिजनेस इंडिया में किया है.आइए इन वजहों पर एक नजर डालते हैं।

’83’ की रिलीज को एक हफ्ते हो चुके हैं। फिल्म ने 7 दिन में करीब 72 करोड़ का बिजनेस कर लिया है। फिल्म पहले दिन से ही छोटे शहरों की अपेक्षा मेट्रो शहरों में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। फिल्म का बज केवल इंडस्ट्री में था, दर्शकों को यह छूने में नाकाम रही जिसे मल्टीप्लेक्स के दर्शकों ने स्वीकार किया लेकिन छोटे शहरों के लोगों के दिलो तक नहीं पहुंच पाई।

गानों और डायलॉग्स में दम नहीं हिन्दी फिल्मों के लिए गाने कितने जरूरी हैं यह बताने की किसी को जरूरत नहीं है। अब ऐसे में अगर स्पोर्ट्स फिल्म है तो जुनून से भरे गाने की उम्मीद की जाती है लेकिन ’83’ के साथ ऐसा नहीं देखा गया। ना ही फिल्म का ऐसा कोई डायलॉग है जो लोगों की जुबां पर चढ़ सके।

कैरेक्टर्स को ठीक से स्टैबलिश न कर पाना – काफी दर्शकों का ये मानना है कि फिल्म में विश्वविजेता खिलाड़ियों को कपिल देव के अलावा ठीक से स्टैबलिश करके नहीं दिखाया गया है. जैसे यशपाल शर्मा या रोजर बिन्नी जैसे बड़े खिलाड़ियों के कैरेक्टर्स को ठीक से न दिखाया जाना.