राष्ट्रपति कोविंद बोलें- सतत, स्वस्थ जीवनशैली का रास्ता दिखाता है योग

351
President Ramnath kovind
President Ramnath kovind

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को कहा कि आज दुनिया विज्ञान और प्रौद्योगिकी के जरिये प्रगति कर रही है, ऐसे में मानव और प्रकृति के बीच सतत प्रयासों से संतुलन बनाए रखने की जरूरत है। योग हमें सतत और स्वस्थ जीवनशैली का रास्ता दिखाता है।

उन्होंने यह बात हर्टफुलनेस इंस्टीट्यूट (श्रीराम चंद्र मिशन) और अन्य द्वारा आयोजित ‘योगा फॉर यूनिटी एंड वेल-बीइंग’ के कार्यक्रम में कही। यह कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से आयोजित किया गया।

 राष्ट्रपति ने कहा कि योग के अनुसार, स्वास्थ्य की अवधारणा भौतिक कल्याण से परे है। योग समग्र रूप से स्वस्थ रहने के लिए एक अवधारणा है जिसमें शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती शामिल है। इसके लाभों से मनोवैज्ञानिक तनाव और शारीरिक बीमारियों से आजादी मिलती जिसके चलते उच्च स्तर की सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

यह आध्यात्मिक शांति का मार्ग भी है। साथ ही उन्होंने कहा कि योग किसी धर्म, जाति या व्यक्ति से संबंधित नहीं है बल्कि यह संपूर्ण दुनिया और सभी मानवता से जुड़ा हुआ है। योग आध्यात्मिकता का विशाल विज्ञान है जिसे दुनिया को भारत के तोहफे माना जाता है। 

उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए यूएन इंफार्मेशन सेंटर, पतंजलि योगपीठ और श्री राम चंद्र मिशन व अन्य की भी सराहना की। इस अवसर पर योग गुरु बाबा राम देव, हर्टफुलनेस के कमलेश पटेल व अन्य ने भी संबोधित किया। योगा फॉर यूनिट 100 दिन तक चलने वाला योग कार्यक्रम है।