IPL 2020 SRH vs RR : तेवतिया-रियान बने राजस्थान की जीत के हीरो, हैदराबाद को 5 विकेट से दी मात

410

आईपीएल के 13वें सीजन का 26वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (RR) के नाम रहा. जीत के लिए तरस रही राजस्थान ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 5 विकेट से मात दी. रॉयल्स की टीम ने 19.5 ओवरों में 5 खोकर (163/5) जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. राहुल तेवतिया और रियान पराग की जोड़ी मैच विजेता बनी.

राजस्थान को लगातार चौथी हार के बाद उसे पहली जीत मिली. शुरुआती दो मैचों में जीत के बाद उसका प्रदर्शन खराब हो गया था. 7 मैचों में उसके खाते में तीन जीत के साथ 6 अंक हैं. दूसरी तरफ सनराइजर्स हैदराबाद की यह चौथी हार है. 7 मैचों में उसके 6 अंक हैं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान के दोनों सलामी बल्लेबाजों को तेज गेंदबाज खलील अहमद ने वापस भेजा. पारी शुरू करने आए बेन स्टोक्स (5) और जोस बटलर (16) सस्ते में लौटे. कप्तान स्टीव स्मिथ (5) रन आउट हुए.

अब बारी थी करामाती लेग स्पिनर राशिद खान की. उन्होंने संजू सैमसन (26) और रॉबिन उथप्पा (18) को पवेलियन की राह दिखाई. 78 रनों पर पांच विकेट खोने के बाद ऐसा लगा कि राजस्थान के लिए वापसी के रास्ते बंद हो गए हैं.

लेकिन रियान पराग (नाबाद 42) और राहुल तेवतिया (नाबाद 45) की जोड़ी ने कमाल कर दिखाया और टीम को जीत तक ले गए. आखिरी ओवर में 8 रन चाहिए थे, आखिर में दो गेंदों में दो रन हो गए और राजस्थान ने पराग के छक्के के साथ बाजी मार ली. दोनों ने 7.5 ओवर में 85 रनों की अटूट साझेदारी कर राजस्थान को धमाकेदार जीत दिलाई.

राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने दूसरे ओवर में ही बेन स्टोक्स (5) का विकेट गंवा दिया, जिन्हें खलील अहमद (37 रन पर दो विकेट) ने बोल्ड किया. जोस बटलर (16) ने टी नटराजन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा, लेकिन अगली गेंद पर कप्तान स्टीव स्मिथ (5) दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए.

खलील ने अगले ओवर में बटलर को भी विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच करा दिया, जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 26 रन हो गया. रॉबिन उथप्पा ने खलील पर छक्के से खाता खोला और फिर इसी ओवर में चौका भी मारा. नटराजन ने छठा ओवर संजू सैमसन को मेडन फेंका. रॉयल्स ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 36 रन बनाए.

सैमसन ने बायें हाथ के स्पिनर अभिषेक शर्मा पर लगातार दो चौके से खाता खोला. राशिद खान (25 रन पर दो विकेट) ने उथप्पा (18) को एलबीडब्ल्यू कर रॉयल्स को चौथा झटका दिया. रॉयल्स ने 10 ओवरों में चार विकेट पर 67 रन बनाए. राशिद ने इसके बाद सैमसन (26) को बेयरस्टो के हाथों कैच करा रॉयल्स को बड़ा झटका दिया.

पराग और राहुल तेवतिया ने ऐसे दिलाई जीत

रियान पराग और राहुल तेवतिया ने 15 ओवरों में टीम का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन तक पहुंचाया. रॉयल्स को अंतिम पांच ओवरों में जीत के लिए 65 रन की दरकार थी. खलील के 16वें ओवर में गर्ग ने पराग का आसान कैच टपकाया. पराग ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए खलील के ओवर की अंतिम गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया.

तेवतिया ने भी संदीप शर्मा की पहली गेंद को छह रन के लिए भेजा. पराग ने भी इस ओवर में लगातार दो चौके मारे. दो ओवर में 29 रन बटोरने के बाद रॉयल्स को अंतिम तीन ओवर में 36 रनों की दरकार थी. तेवतिया ने 18वें ओवर में राशिद पर लगातार तीन चौके के साथ रॉयल्स को पलड़ा भारी किया. तेवतिया इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब गेंद उनके बल्ले और फिर विकेटकीपर के पैड से टकराने से बार विकेटों पर लगी, लेकिन बेल्स नहीं गिरी. इस समय वह क्रीज से बाहर खड़े थे.

तेवतिया ने अगले ओवर में नटराजन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. खलील को अंतिम ओवर में आठ रनों के लक्ष्य का बचाव करना था, लेकिन पराग ने पांचवीं गेंद पर छक्के के साथ रॉयल्स को जीत दिला दी.

सनराइजर्स ने 158/4 रन बनाए थे

जोफ्रा आर्चर की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से मनीष पांडे के अर्धशतक के बावजूद राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 158/4 के स्कोर पर रोक दिया. आर्चर (25 रन पर एक विकेट), कार्तिक त्यागी (29 रन पर एक विकेट) और उनादकट (31 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सनराइजर्स के बल्लेबाजों अधिकांश समय बड़े शॉट खेलने के लिए जूझना पड़ा.

मनीष पांडे (54) और केन विलियमसन (12 गेंद में नाबाद 22) ने हालांकि अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेलकर टीम का स्कोर 160 रनों के करीब पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. सनराइजर्स की टीम अंतिम पांच ओवरों में 62 रन जोड़ने में सफल रही. कप्तान डेविड वॉर्नर ने भी 48 रनों की उम्दा पारी खेली.

धीमी शुरुआत के बाद बेयरस्टो आउट हुए

वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसके बाद टीम की शुरुआत धीमी रही. वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टॉ की जोड़ी शुरुआती तीन ओवरों में 6 ही रन बना सकी. वॉर्नर ने चौथे ओवर में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर पारी का पहला चौका जड़ा, जबकि बेयरस्टो ने कार्तिक त्यागी का स्वागत स्क्वॉयर लेग पर छक्के के साथ किया. बेयरस्टो हालांकि अगली गेंद पर इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर संजू सैमसन को कैच दे बैठे. बेयरस्टो ने 19 गेंदों में एक छक्के से 16 रन बनाए.

सनराइजर्स की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 26 रन ही बना सकी. मनीष पांडे ने राहुल तेवतिया, जबकि वॉर्नर ने गोपाल पर छक्का जड़ा. सनराइजर्स के 50 रन नौवें ओवर में पूरे हुए. वापसी कर रहे बेन स्टोक्स पर वॉर्नर ने चौका मारा. कुछ बड़े शॉट के बावजूद रॉयल्स के गेंदबाजों ने वॉर्नर और पांडे की जोड़ी को खुलकर रन नहीं बनाने दिए.

वॉर्नर पर दिखा रन गति बढ़ाने का दबाव

रन गति बढ़ाने का दबाव वॉर्नर पर दिखा और वह आर्चर पर बड़ा शॉट खेलने कोशिश में सीधी गेंद को चूक गए और बोल्ड हो गए. उन्होंने 38 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे. पांडे ने तेवतिया पर चौके के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में छक्का भी मारा.

अंतिम ओवरों में विलियमसन-गर्ग ने रन बटोरे

मनीष पांडे ने त्यागी पर चौके और फिर एक रन के साथ 40 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. पांडे इसके बाद उनादकट की गेंद पर तेवतिया को कैच दे बैठे. उन्होंने 44 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और तीन छक्के मारे. इस दौरान उन्होंने आईपीएल में अपने 3000 रन पूरे किए. विलियमसन ने 19वें ओवर में आर्चर पर दो छक्के मारे, जबकि प्रियम गर्ग (15) ने उनादकट पर छक्का जड़ा.