राजस्थान के 12 जिलों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात, अस्त-व्यस्त हुआ जनजीवन

305

मानसूनी बारिश का असर अब राजस्थान में भी नजर आने लगा है। यहां बारां जिले में शुक्रवार (6 अगस्त) को हुई भारी बारिश के बाढ़ जैसे हालात बन गए। दिक्कत इतनी ज्यादा बढ़ गई कि लोगों का जीवन मुहाल हो गया। वहीं, प्रशासन पानी निकालने के काम में मुस्तैदी से जुटा हुआ है। 

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के बारां जिले में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। इसके चलते जिले के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। गांवों और शहरी इलाकों में पानी भर गया, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश के बाद बांधों से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ने से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. राजस्थान में झालावाड़ जिले के एक गांव में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद एक घर की दीवार गिरने से एक किशोर की मौत हो गई. राज्य के हाड़ौती क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है.

झालावाड़ के खानपुर, सरोला और असनावर इलाके पिछले छह दिनों से बारिश के कारण पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे है, लेकिन शुक्रवार की सुबह दो बांधों से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद स्थिति और खराब हो गई. वहीं खानपुर में एक दिन में सबसे ज्यादा 172 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने शनिवार को सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली और बारां जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.