एक बार फिर पैदा होने लगे पुराने हालात, राजस्थान से गुजरात में प्रवेश करने वालों पर लगी पाबंदी, बॉर्डर को किया सील

277

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते तेजी से बढ़ रहे मामले को देखते हुए एक बार फिर पुराने हालात पैदा होने लगे हैं. राजस्थान से सटे गुजरात राज्य ने एहतियात बरतते हुये राजस्थान-गुजरात बॉर्डर को सील कर दिया है. गुजरात पुलिस ने सीमा में प्रवेश को लेकर सख्ती बढ़ा दी है. इसी के तहत राजस्थान के डूंगरपुर जिले में रतनपुर, मांडली उड़वा बॉर्डर को गुजरात पुलिस ने सील कर दिया है.

गुजरात पुलिस की ओर से अब सीमाओं पर नाकाबंदी की जा रही है. सीमा से गुजरने वाले वाहन और उनमें सवार लोगों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अथवा वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट जांच कर ही गुजरात सीमा में प्रवेश दिया जा रहा है. रिपोर्ट नहीं दिखा पा रहे लोगों को वापस लौटाया जा रहा है. इससे राजस्थान से वापस अपने घर लौट रहे गुजरातियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

इस दौरान गुजरात पुलिस द्वारा राजस्थान की सीमा से आने वाले यात्रियों से 72 घंटे की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट देखी जा रही है. जो यात्रियों रिपोर्ट नहीं दे पा रहे हैं उन्हें गुजरात सीमा में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. वहीं, राजस्थान से जाने वाले ट्रांसपोर्ट संबंधी अथवा मालवाहक वाहनों को ही बिना रिपोर्ट के गुजरात में प्रवेश किया जा रहा है.

बॉर्डर पर राजस्थान पुलिस भी तैनात है, लेकिन वह गुजरात पुलिस जैसी सख्ती नहीं दिखा रही है. गुजरात से आने वाले यात्रियों के पास आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट या वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट नहीं दिखाने पर भी उन्हें प्रवेश दिया जा रहा है. राजस्थान पुलिस की ओर से उन्हें होम आइसोलेट होने के लिए पाबंद जरुर किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में भी कोरोना संक्रमण लगातार तेजी से फैलता जा रहा है. राजस्थान में संक्रमण और मौतों का सिलसिला रफ्तार पकड़ रहा है. राजस्थान में गुरुवार को ही एक ही दिन में 1350 नए मामले सामने आए हैं. इनमें गुजरात से सटे डूंगरपुर जिले में भी एक साथ 100 नये केस सामने आए हैं.