दिल्ली-एनसीआर में फिर शुरू हुई आफत की बारिश, सड़कों पर भरने लगा पानी, टूट सकता है 46 साल का रिकॉर्ड, येलो अलर्ट जारी

327

राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह से ही हल्की बारिश हो रही है। दक्षिण दिल्ली, दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली और पलवल में भी बारिश की हल्की फुहार पड़ रही है। मालूम हो कि अगले दो दिनों के लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी में अभी दो दिनों तक इसी तरह का मौसम बने रहने के आसार हैं। इससे तापमान में सामान्य से चार से पांच डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है। इसके साथ ही दिल्ली बारिश को लेकर पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर नया रिकॉर्ड बना सकती है। अगले 24 घंटों में मौसम के करवट लेने के साथ तेज बारिश की संभावना है।

लगातार हो रही बारिश के कारण कई जगहों में जलभराव की स्थिति बन गई है। सड़कें एक बार फिर जलमग्न हो गई हैं। ट्रैफिक पुलिस ने अलर्ट जारी कर कहा है कि पुल प्रह्लादपुर अंडरपास में जलभराव होने के कारण इसे बंद कर दिया गया है। वहीं, बदरपुर से एमबी रोड जाने वाले यातायात को आश्रम की ओर डाइवर्ट किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दो दिनों के लिए दिल्ली लगातार भीगेगी। विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ तेज बारिश हो सकती है। दिल्ली में बारिश का नया रिकॉर्ड भी बना सकता है, क्योंकि अभी तक दिल्ली में कुल 1146.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है जो पिछले 46 सालों में सबसे अधिक है। वर्ष 1975 में दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग पर 1155 मिमी  बारिश रिकॉर्ड की गई थी।

शुक्रवार के लिए बारिश को लेकर यही स्थिति रहेगी, नतीजतन शुक्रवार तक तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। 

वहीं बुधवार को दिल्ली में सूरज के कड़े तेवर देखने को मिले थे। दिनभर सूरज की तपिश की वजह से लोगों का बुरा हाल था। बीच-बीच में बादलों ने डेरा डाला, लेकिन बात नहीं बन पाई और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा।