कांग्रेस मे चुनाव हुए तो लोकप्रियता के कारण राहुल गांधी ही जीतेंगे : संजय निरुपम

393
FILE PHOTO

कांग्रेस नेताओं को डर है कि पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ तो पार्टी टूट सकती है. पार्टी नेता संजय निरुपम ने यह आशंका जताई है. संजय निरुपम ने यह भी कहा कि पार्टी में चुनाव हुए तो लोकप्रियता की वजह से जीतेंगे राहुल गांधी ही लेकिन इससे पार्टी में बड़ा विभाजन हो सकता है. संजय निरुपम ने अपने ट्वीट के जरिए यह बात कही है और अध्यक्ष पद के लिए पार्टी में चुनाव की वकालत करने वाले नेताओं पर निशाना साधा है.

संजय निरुपम ने अपने ट्वीट संदेश में कहा, ”कांग्रेस में जिस संगठनात्मक चुनाव की बात कुछ नेतागण कर रहे हैं, देश के कितने राजनीतिक दलों में ‘वैसे’ चुनाव हुए हैं ? आज के दौर में कॉंग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कराना घातक है. वैसे,चुनाव हुए तो लोकप्रियता के कारण राहुल गांधी ही जीतेंगे, तय है. लेकिन पार्टी में बड़ा विभाजन हो जाएगा.”

गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि अगर पार्टी के अंदर चुनाव नहीं कराए गए तो अगले 50 वर्षों तक कांग्रेस पार्टी को विपक्ष में बैठना होगा. आजाद ने जोर देकर कहा, ‘कांग्रेस के अंदर एक प्रतिशत लोग भी नियुक्त किये हुए अध्यक्ष नहीं चाहते हैं.’ संजय निरुपम ने इसी बयान के बाद अपना ट्वीट किया है.

हाल में संपन्न कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से पहले 23 नेताओं की चिट्ठी पर हस्ताक्षर करनेवालों में गुलाम नबी आजाद का नाम भी प्रमुखता से उभरा था. गुलाम नबी आजाद ने अपने इंटरव्यू में कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति से लेकर पार्टी के सभी महत्वपूर्ण पदों, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष पदों पर नियुक्ति चुनाव के माध्यम से होना चाहिए. आजाद ने कहा कि जो लोग चुनाव का विरोध कर रहे हैं उन्हें डर है कि कहीं ये पद उनके हाथ से निकल न जाए. उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर निर्वाचित लोगों को नेतृत्व मिलने से पार्टी का भविष्य बेहतर होगा नहीं तो ‘अगले 50 वर्षों तक कांग्रेस को विपक्ष में बैठना होगा.’