किसानों के समर्थन में 12-13 फरवरी को राजस्थान पहुंचेंगे राहुल गांधी, कृषि कानून वापस लेने को होगी मांग – दो दिन की यात्रा में करेंगे विरोध

728
Rahul Gandhi

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों को दो महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। देशभर से लोगों और पार्टियों का समर्थन किसानों के आंदोलन को मिल रहा है। देश की बड़ी पार्टी कांग्रेस भी लगातार किसानों के समर्थम में खड़ी है। किसानों के इस विरोध का समर्थन करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिनों की राजस्थान यात्रा पर जाएंगे। राजस्थान कांग्रेस महासचिव अजय माकन ने शनिवार को कहा कि किसानों के समर्थन में अपनी आवाज उठाने के लिए राहुल 12-13 फरवरी को राजस्थान पहुंचेंगे।

राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय मांकन ने ट्वीट कर कहा, “किसानों के हितों की लड़ाई लड़ने- किसानों की आवाज़ बुलंद कर, केंद्र सरकार द्वारा तीनों काले क़ानूनों को वापस लेने हेतु संघर्ष के लिए राहुल गांधी जी, 12 एवं 13 फ़रवरी को राजस्थान आएँगे।”

राजस्थान की दौसा में शुक्रवार को दिल्ली की सीमाओं पर शिविर लगा रहे किसानों ने एकजुटता के साथ ‘किसान महापंचायत’ का आयोजन किया। बैठक में केंद्र सरकार द्वारा पारित तीन नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांगों को किसानों ने दोहराया।

बैठक में बोलते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि केंद्र सरकार ने इन कानूनों को संसद में लाने से पहले राज्य सरकारों और किसान संगठनों के साथ बिल पर चर्चा नहीं की थी। राजस्थान कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने कहा, “जब तक इन मांगों को पूरा नहीं किया जाता है, हम पीछे नहीं हटेंगे।

कांग्रेस केंद्र द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों के विरोध का लगातार समर्थन कर रही है।

राहुल गांधी ने कल ट्वीट किया: “किसानों का शांतिपूर्ण सत्याग्रह राष्ट्र के हित में है – ये तीन कानून न केवल किसान-मजदूरों के लिए, बल्कि लोगों और देश के लिए भी खतरनाक हैं। पूरा समर्थन!”

कांग्रेस ने शुक्रवार को किसानों द्वारा किए गए देशव्यापी ‘चक्का जाम’ के विरोध में भी समर्थन दिया था। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि पार्टी कार्यकर्ता नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे।