ऑस्ट्रेलिया,जापान,अमेरिका और भारत के विदेश मंत्रियो की Quad बैठक मेलबर्न आज

    252
    Quad Meeting
    Quad Meeting

    ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक शुरू हो गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी है. इस बार क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है. क्वाड विदेश मंत्रियों की ये चौथी बैठक है. इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन,ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने, जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी,अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ हिस्सा लिया है.

    इस बैठक में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन भी मौजूद हैं. बैठक की शुरुआत करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्वाड देशों के बीच के रिश्तों की प्रशंसा की. जयशंकर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि क्वाड ने बहुत अच्छा काम किया है, क्योंकि हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत रहे हैं. निश्चित रूप से, मुझे उम्मीद है कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति क्वाड के रूप में अच्छी तरह से होगी.’ बैठक के दौरान, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने कहा कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा इस साल की पहली छमाही में क्वाड नेताओं की दूसरी व्यक्तिगत बैठक की मेजबानी करने के लिए इच्छुक हैं.

    वहीं, एस जयशंकर ने आगे कहा, ‘सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने साथ मिलकर क्वाड के विजन को लेकर हमारा मार्गदर्शन किया. मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम सब काम पर हैं. मुझे लगता है कि आज की बैठक हमें यह समीक्षा करने का अवसर देती है कि हमने उस पर कितनी प्रगति की है.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि क्वाड ने बहुत अच्छा काम किया है. इसका एक वजह यह है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत रहे हैं. निश्चित रूप से, मुझे उम्मीद है कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों में जैसी प्रगति हुई है, वैसी ही क्वाड में भी होगी.’