PVR और INOX का हुआ विलय, बनेगी देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स चेन

409
PVR-INOX Merger

देश की दो बड़ी मूवी थिएटर चेन पीवीआर और आईनॉक्स लीजर का विलय हो गया है. पीवीआर और आईनॉक्स कंपनी के बोर्ड्स आज मर्जर के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस विलय के बाद पीवीआर के सीएमडी अजय बिजली ही कंपनी के नए एमडी होंगे. यह सौदा शेयरों की अदला-बदली के जरिये होगा. विलय एक शेयर एक्सचेंज (Swap) अनुपात में किया जाएगा.आईनॉक्स शेयरधारकों को आईनॉक्स के 10 शेयरों के बदले पीवीआर के 3 शेयर मिलेंगे. विलय के बाद पीवीआर और आईनॉक्स लीजर संयुक्त रूप से पूरे भारत में 1,500 से अधिक स्क्रीन होंगे.

विलय के बाद आईनॉक्स के प्रोमोटर पीवीआर के मौजूदा प्रोमोटर्स के साथ विलय की गई इकाई में को-प्रोमोटर बन जाएंगे. योजना के प्रभावी होने पर विलय की गई कंपनी के निदेशक मंडल को 10 सदस्यों की कुल बोर्ड संख्या के साथ फिर से गठित किया जाएगा और बोर्ड में 2 बोर्ड सीटों के साथ दोनों प्रमोटर परिवारों का समान प्रतिनिधित्व होगा.

अजय बिजली होंगे नई कंपनी के एमडी
समझौते के तहत, अजय बिजली को प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाएगा और संजीव कुमार कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे. पवन कुमार जैन बोर्ड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में भूमिका निभाएंगे. सिद्धार्थ जैन को संयुक्त इकाई में नॉन-एग्जक्यूटिव नॉन-इंडिपेंडेंट निदेशक के रूप में नियुक्त किया जाएगा.

पीवीआर और आईनॉक्स के रूप में जारी रखने के लिए मौजूदा स्क्रीन की ब्रांडिंग के साथ संयुक्त इकाई को पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड (PVR INOX Limited) नाम दिया जाएगा. विलय के बाद खुले नए सिनेमाघर पीवीआर आईनॉक्स (PVR INOX) के रूप में ब्रांडेड होंगे.

किसकी कितनी होगी हिस्सेदारी
विलय के बाद पीवीआर प्रमोटरों की 10.62 फीसदी हिस्सेदारी होगी जबकि आईनॉक्स प्रमोटरों की संयुक्त इकाई में 16.66% हिस्सेदारी होगी. विलय से भारत में दोनों की उपस्थिति मजबूत होगी. संयुक्त इकाई 109 शहरों में 341 प्रॉपर्टीज में 1546 स्क्रीन का संचालन करने वाली देश की सबसे बड़ी फिल्म एक्जीबिशन कंपनी बन जाएगी.

इस समय पीवीआर 73 शहरों में 181 प्रॉपर्टीज में 871 स्क्रीन संचालित करता है और आईनॉक्स 72 शहरों में 160 प्रॉपर्टीज में 675 स्क्रीन संचालित करता है.

इस बीच, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड ने शेयर विनिमय अनुपात पर पीवीआर को एक निष्पक्ष राय प्रदान की, जबकि अर्न्स्ट एंड यंग मर्चेंट बैंकिंग सर्विसेज एलएलपी ने आईनॉक्स को फेयरनेस ओपिनियन प्रदान किया. आईनॉक्स शेयरधारकों को आईनॉक्स के 10 शेयरों के बदले पीवीआर के 3 शेयर मिलेंगे. ईवाई लेनदेन पर विशेष वित्तीय सलाहकार है.