पंजाब में ED की बड़ी कार्रवाई, CM चन्नी के करीबी रिश्तेदार समेत 10 जगहों पर की छापेमारी

511
cm channi

पंजाब व‍िधानसभा चुनाव से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने राज्‍य के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक करीबी र‍िश्‍तेदार के घर पर छापेमारी की है. ED ने गैरकानूनी सैंड माइनिंग मामले में मंगलवार को यह कार्रवाई की. सीएम के र‍िश्‍तेदार का नाम भूपेंद्र सिंह हनी बताया जा रहा है. ईडी की 8 सदस्य टीम ने यह कार्रवाई उसके मोहाली के होमलैंड सोसाइटी स्थित फ्लैट पर सुबह आठ बजे की. इसके बाद ईडी ने भूपेंद्र सिंह हनी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की टीम भी ईडी के साथ मौजूद है.

भूपेंद्र सिंह हनी के इस घर सहित पूरे पंजाब में 10-12 ठिकानों पर ईडी की रेड जारी है. आरोप है कि भूपिंदर ने रेत खनन के ठेके हासिल करने के लिए कथित तौर पर पंजाब रियल्टर्स नाम की एक फर्म बनाई थी. छापेमारी की यह कार्रवाई ऐसे समय में हो रही है, जब पंजाब में चुनाव अभियान जोरों पर है. पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होना है और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. चुनाव आयोग ने राज्‍य में सोमवार को 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को व‍िधानसभा चुनाव कराने का फैसला किया.

पहले भी उठ चुका मामला
सीएम चरणजीत चन्नी को लेकर गैरकानूनी सैंड माइनिंग का मामला पहले भी उठ चुका है. पूर्व विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने यह मामला उठाया था. उस वक्त चन्नी पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली सरकार में टेक्निकल एजुकेशन मंत्री थे. हालांकि चन्नी ने उस वक्त ही इन आरोपों को झूठा करार दिया था. प्रवर्तन निदेशालय इस बात की जांच कर रहा है कि भूपेंद्र सिंह के अवैध सैंड माइनिंग में क्या सीएम चन्नी के प्रभाव का इस्तेमाल किया गया या सीएम चन्नी के नाम का इस्तेमाल कर अवैध रेत खनन का काम किया गया. इस मामले में अवैध रेत खनन के जरिए करोड़ों की कमाई का शक जताया जा रहा है.

आम आदमी पार्टी भी लगा चुकी है आरोप
अमृतसर में पिछले महीने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चन्नी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था, ‘मैं पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि पंजाब के मुख्यमंत्री के संसदीय क्षेत्र चमकौर साहिब में अवैध बालू खनन हो रहा है. अगर यह उनके अपने निर्वाचन क्षेत्र में हो रहा है, तो यह कहना मुश्किल होगा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है.’ उन्‍होंने कहा, ‘उन पर बालू चोरी के गंभीर आरोप हैं. पंजाब जानना चाहता है कि क्या वो अवैध रेत खनन के मुखिया हैं? उनकी साझेदारी है? या वो इसमे शामिल लोगों को सुरक्षा प्रदान करते हैं? सच सामने आना चाहिए. जब आम आदमी पार्टी सत्ता में आएगी तो हम इसे खत्म कर देंगे. इसकी जांच होनी चाहिए और एफआईआर दर्ज होनी चाहिए.’