अमेरिका में corona बच्चों पर डाल रहा कहर , नवजात से लेकर चार वर्ष तक की आयु वालों को सबसे ज्यादा खतरा

273
Corona among children
Corona among children

कोविड के बच्चों पर अधिक प्रभावी नहीं होने की आम धारणा के विपरीत अमेरिका में कोविड महामारी बच्चों की दुश्मन बनी हुई है, जो पूरी दुनिया के लिए खतरे का संकेत है। यूनाइटेड स्टेट सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में कोविड महामारी की शुरुआत के बाद मौजूदा दौर में बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

गंभीर कोविड संक्रमण की वजह से अमेरिका में हर दिन 17 वर्ष से कम उम्र के 893 बच्चे अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि देश में एक अगस्त, 2020 से 13 जनवरी, 2022 के दौरान 17 वर्ष या इससे कम उम्र के 90,000 से अधिक बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। इनमें भी ज्यादातर बच्चे नवजात से लेकर चार वर्ष की उम्र के हैं, जिनका टीकाकरण शुरू नहीं किया गया है।

हालांकि, सीडीसी का दावा है अब भी बच्चों की अस्पताल में भर्ती होने की कुल दर वयस्कों की तुलना में काफी कम है। लेकिन, यह भी आशंका है कि आने वाले हफ्तों में बच्चों कोविड संक्रमण और तेजी से बढ़ेगा, जिससे उनके अस्पताल में भर्ती होने की दर भी बढ़ेगी। सीडीसी ने पांच साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोविड वैक्सीन लगवाने की सलाह दी है, ताकि महामारी से बचाव में मदद मिल सके। 

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के आकलन के मुताबिक दिसंबर 2021 के आखिर सप्ताह से अब-तक बच्चों में संक्रमण और गंभीर संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के मामले कई गुना बढ़े हैं, हालांकि, इसके सटीक आंकड़े जारी नहीं किए जा रहे हैं, ताकि बच्चों को लेकर अभिभावकों में गैरजरूरी चिंताएं और तनाव नहीं बढ़े।