हिंदी फिल्म निर्माता विजय गिलानी नहीं रहे, ‘विजय’, ‘अजनबी’ और ‘वीर’ जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुके थे

628
producer vijay gilani passes away
producer vijay gilani passes away

हिंदी सिनेमा के लिए ये साल जाते-जाते एक और बुरी खबर दे गया. पॉपुलर प्रोड्यूसर विजय गलानी का निधन हो गया है. विजय गलानी ने लंदन में आखिरी सांस ली, जहां पर वे अपना कैंसर का इलाज करा रहे थे. वह ठीक हो गए थे, लेकिन अचानक हुए ऑर्गन फेलियोर को उनके निधन की वजह बताया जा रहा है. विजय के साथ उनके बेटे प्रतीक भी थे, जो आज ही मुंबई आए थे. प्रतीक जैसे ही मुंबई पहुंचे, उन्हें अपने पिता के निधन की खबर मिल गई और वह तुरंत ही लंदन लौट गए.

ईटाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, विजय के करीबी दोस्त रजत रवैल ने प्रोड्यूसर के निधन की पुष्टि की है. रिपोर्ट के अनुसार, रजत ने कहा कि यह एक बड़ी त्रासदी है. मैं उनसे लगभग रोज बात करता था. अभी कुछ दिन पहले, उन्होंने मुझे बताया था कि वह अब लगभग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और जल्द ही मुंबई लौटने की व्यवस्था करेंगे. मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं कभी भी उससे बात नहीं कर पाऊंगा.

रजत ने बताया कि विजय का निधन अचानक हुए ऑर्गन फेलियर के कारण हुआ है. उन्होंने बताया कि विजय का बेटा प्रतीक उनके निधन की खबर से कुछ घंटे पहले ही भारत पहुंचा था. वह जैसे ही मुंबई पहुंचा और उसके पिता विजय की मौत की खबर आ गई. रजत ने कहा कि विजय का बेटा प्रतीक उनके साथ लंदन में था. हॉस्पिटल में इलाज कराने के बाद विजय को छुट्टी मिल गई थी और वे घर आ गए थे. वह कुछ दिनों बाद लंदन से वापस भारत आने वाले थे. उनका बेटा अब वापस लंदन जा रहा है.

विजय, अजनबी और वीर जैसी फिल्मों को प्रोड्यूस कर चुके हैं. बहुत कम ही लोग जानते हैं कि अजनबी उस समय हिंदी सिनेमा में सबसे बड़ी ओपनर फिल्म थी. इसी साल फिल्म की रिलीज को 20 साल पूरे हुए हैं. विजय ने सलमान खान की फिल्म वीर भी प्रोड्यूस की थी. फिल्म की रिलीज के काफी समय बाद विजय ने सलमान पर 250 करोड़ का मानहानि केस दर्ज किया था.

बता दें कि हाल ही में विजय को अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी में स्पेशल थैंक्स किया गया था. बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक विजय ने साल 1992 में सलमान खान के साथ फिल्म बनाई थी सूर्यवंशी. इस फिल्म के राइट्स अभी तक विजय के पास थे. हालांकि विजय ने फिल्म के टाइटल के राइट्स रोहित शेट्टी को दे दिए जब उन्होंने मांगे. इसी वजह से फिल्म के ओपनिंग में विजय को स्पेशल थैंक्स किया गया था.