United Kingdom के इतिहास में सबसे महंगा तलाक! राजकुमारी हया को मिले 5,591 करोड़ रुपये

427
princess haya
princess haya

ब्रिटेन के इतिहास में सबसे महंगा तलाक हुआ है. यह तलाक करीब 5,591 करोड़ रुपये का है. इस हफ्ते की शुरुआत में लंदन की हाईकोर्ट ने दुबई के शासक शेख मोहम्मद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन को 554 मिलियन पाउंड (करीब 5,591 करोड़ रुपये या 734 मिलियन डॉलर) देने का फैसला सुनाया है. राजकुमारी हया बिंत अल-हुसैन शेख मोहम्मद की पूर्व पत्नी हैं. इस तलाक ने साल 2017 में रूसी अरबपति Farkhad Akhmedov द्वारा Tatiana Akhmedova को दिए 453 मिलियन पाउंड के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

शेख मोहम्मद बिन राशिद-अल-मकतोमस जो यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री हैं, ने राजकुमारी हया को साल 2004 में तलाक दिया था. उनका जन्म जॉर्डन के शाही परिवार में हुआ था. उन्होंने इग्लैंड के महंगे बोर्डिंग स्कूल से पढ़ाई की है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड से की है.

जब दोनों की शादी हुई थी, उस समय शेख मोहम्मद 55 साल के थे. जबकि, राजकुमारी हया की उम्र 30 साल थी. वे शासक की आधिकारिक दूसरी पत्नी बन गई थीं. इस जोड़े को घोड़ों में बड़ा शौक था. राजकुमारी ने 2000 के सिडनी ओलंपिक्स में equestrian इवेंट के दौरान जॉर्डन का प्रतिनिधित्व किया था.

राजकुमारी हया ने तीन साल तक अदालत के चक्कर काटे. और अब उन्होंने 72 साल के दुबई के शासक से अपनी और अपने दोनों बच्चों की सिक्योरिटी के लिए 250 मिलियन पाउंड हासिल कर लिए हैं. बच्चों के लिए मैनटेनेंस के तौर पर 290 मिलियन पाउंड की बैंक गारंटी भी मिली है, जिसमें नौ साल की सालाना छुट्टियों के लिए 5.1 मिलियन पाउंड, सालाना सिक्योरिटी कॉस्ट के लिए 11 मिलियन पाउंड, राजकुमारी के खोए chattels के लिए 21 मिलियन का कंपनसेशन और एरियर में 9.6 मिलियन पाउंड की राशि मिलेगी.

अप्रैल 2019 में राजकुमारी हया अपने दोनो बच्चों के साथ दुबई चली गईं थीं. इसके बाद से, कैस मैनेजमेंट फैसलों और फैक्ट फाइंडिंग फैसले हुए. शेख मोहम्मद ने फरवरी 2019 में राजकुमारी दया को तलाक दिया था, जब यह बात सामने आई खी कि उनका ब्रिटिश आर्मी में अपमने करीबी सुरक्षा अफसरों में से एक के साथ अफेयर चल रहा है.

आपको बता दें कि 2019 में जब अमेजन के मालिक जेफ बेजोस जब 25 साल की शादी के बाद अपनी पत्‍नी मेंकेजी स्‍कॉट से अलग हुए तो सेटलमेंट के रूप में मेंकेजी को 38 बिलियन यूएस डॉलर दिए थे. तब इसे अब तक के सबसे महंगे डिवोर्स सेटलमेंट के रूप में देखा गया. अनुमान है कि अब बिल गेट्स और मिलिंडा गेट्स का तलाक उससे भी ज्‍यादा महंगा हो सकता है.